पुरुष हो या महिलाएं सभी बालों से प्यार करते हैं और कई लोग मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं। कई लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो कई इसे चमकदार, मजबूत और मुलायम बनाने के लिए। सिर्फ मेहंदी का इस्तेमाल बालों के लिए घातक साबित हो सकता है। आपको कुछ ऐसी चीजों की जरूरत है जो मेहंदी के इस दुष्प्रभाव को कम कर सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो मेहंदी के साथ मिलाकर बालों के लिए अच्छे हैं।

कॉफी- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आप इसे पाउडर या लिक्विड दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करता है। कॉफी को लिक्विड के रूप में इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से पानी में मिलाएं और पानी को अच्छी तरह उबाल लें। ठंडा होने के बाद मेहंदी पाउडर में पानी डालकर मेहंदी मिलाएं। इसका इस्तेमाल करें। आप कॉफी की जगह चाय की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रीठा और शिकाकाई- बालों में मेहंदी लगाने के लिए इन दोनों उत्पादों का एक साथ उपयोग किया जाता है। बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। जिसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में रात को पानी में भिगो दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाएं।

नींबू का रस- नींबू का रस बालों से डैंड्रफ को दूर करने और स्कैल्प के फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। क्योंकि इस फंगल इंफेक्शन से बालों में रूसी हो जाती है। मेहंदी का घोल बनाएं और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं।

मेथी दाना- बता दें कि, इसका उपयोग बालों को चमक और मजबूती देने के लिए किया जाता है। मेहंदी में घोलने से बाल पहले से कहीं ज्यादा चमकदार और घने होते हैं। जिसके इस्तेमाल के लिए रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और अगली सुबह इन्हें पीसकर मेहंदी के घोल में मिला दें।

Related News