मार्केट में बालों की देखभाल के लिए कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन आप प्राकृतिक तरीके से भी उन्हें पोषण प्रदान कर सकते हैं इसके लिए सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है, आयुर्वेद ही नहीं एलोपैथी एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि ये तेल बालों में मौजूद पोषण की कमी को दूर कर सकता है।

डैंड्रफ: मौसम, गंदगी और ऑयली स्कैल्प बालों में डैंड्रफ को क्रिएट कर देती है इसलिए बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए सरसों के तेल को बालों में लगाना शुरू करें इसके लिए अगर आप रोजाना इसे बालों में अप्लाई नहीं कर सकते हैं, तो हफ्ते में एक बार इसकी मसाज करें लेकिन ध्यान रखे की ऑयल को एक घंटे में रिमूव कर दें।

सरसो का तेल पोषण के अलावा ये एक नेचुरल कंडीशनर के तौर पर भी काम करेगा और बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है इसलिए अगर आप ये महसूस करते हैं कि आपके बाल ड्राई रहते हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार बालों में सरसों का तेल जरूर लगाना चाहिए।
बालों में ब्लड फ्लो सही नहीं होने की वजह से बाल गिरने लग जाते है इसलिए अगर आप ब्लड सर्कुलेशन को सही करना चाहते हैं, तो आपको सरसों के तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए और अगर इसके साथ इसमें नींबू मिलाने से एक्स्ट्रा ऑयल की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

इसलिए सरसों का तेल एक ऐसी चीज है, जो बालों बेहतर पोषण देने में कारगर माना जाता है और अगर सरसों में अगर आप नींबू का रस मिला लेते हैं, तो आप बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

Related News