वास्तु शास्त्र एक अहम विधा है जिसमे घर से लेकर ऑफिस और अन्य भवन के निर्माण के साथ साथ इस बारे में भी जानकारी दी गई है कि आपको कौनसी चीज कहाँ रखनी चाहिए। अगर वास्तु का पालन नहीं किया जाए तो हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वास्तु के अनुसार तिजोरी को कहाँ रखना चाहिए। अगर आप इन बातो का ध्यान रखेंगे तो आपको कभी पैसे की हानि नहीं होगी।

वास्तु के नियमानुसार लॉकर या तिजोरीवगैरह दक्षिण दिशा में इस तरह से रखनी चाहिए कि उसका मुंह उत्तर या पश्चिम दिशा में खुले। इसका अलावा तिजोरी को उस जगह भी रखा जा सकता है जहाँ उसका मुंह पूर्व में खुले। इससे घर में बरकत होती है और परिवार में समृद्धि ​बनी रहती है। आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि तिजोरी का मुंह कभी दक्षिण दिशा में नहीं खुलना चाहिए।

इन नियमों को भी रखें याद

– तिजोरी को ऐसी जगह न रखें कि उसका मुँह बाथरूम की ओर खुले। इससे धन की सेविंग नहीं होती। यदि घर में बरकत बनाए रखना चाहते हैं तो तिजोरी को कभी खाली न रखें।

– अगर चाह कर भी पैसा घर में नहीं ठहरता है तो तो शुक्रवार के दिन 5 कौड़ियां लाकर तिजोरी में रखें और किसी भी शुक्रवार को एक कमल का फूल लाकर तिजोरी में रखें। फूल को आपको हर महीने बदलना है। ये दोनों ही मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है।

– तिजोरी में हमेशा लाल रंग का कपड़ा बिछाकर रखें। इसे आपको स्वच्छ हाथों से ही खोलना चाहिए। खोलते समय जूते चप्पल आदि दूर उतारकर आएं।

– अगर आप पर कोई केस या वाद विवाद चल रहा है तो उसके कागज कभी भी तिजोरी में ना रखें। इस से आर्थिक तंगी बनी रहती है।

Related News