pc: abplive

केंद्र सरकार देश के नागरिकों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। स्वास्थ्य लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जब कोई स्वस्थ होता है तो वह जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है, लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के बिना बाकी सब कुछ व्यर्थ लगता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में प्रदान किया जाता है। न केवल इलाज मुफ्त है, बल्कि सरकार मुफ्त या रियायती दवाएं भी देती है। आइए जानें कि सरकार द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं का लाभ किसे मिल सकता है।

आयुष्मान भारत योजना मुफ्त इलाज प्रदान करती है

भारत सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत, आयुष्मान कार्ड रखने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। यह योजना गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त इलाज प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्डधारक 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार के हकदार हैं।

योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाकर अपनी पात्रता ऑनलाइन जांच सकते हैं। प्रक्रिया पूरी करने के लिए होमपेज पर 'क्या मैं पात्र हूं' विकल्प पर क्लिक करें।

जन औषधि केंद्र सस्ती दवाएं प्रदान करते हैं
जिस प्रकार भारत सरकार अपने नागरिकों को निःशुल्क चिकित्सा उपचार प्रदान करती है, उसी प्रकार सभी सरकारी अस्पतालों में दवाएँ भी निःशुल्क प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के माध्यम से मरीज़ सस्ती दवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जन औषधि केंद्रों पर दवाएं नियमित मेडिकल स्टोर की तुलना में 50% से 90% तक की छूट पर उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी दवा की कीमत सामान्य मेडिकल स्टोर पर ₹100 है, तो वही दवा जन औषधि केंद्र पर कम से कम ₹10 में खरीदी जा सकती है।

Related News