PC: tv9marathi

अंडे और दूध दोनों का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है। लेकिन एक सवाल है जो हमेशा चर्चा में आता रहता है। यानि अंडा या दूध दोनों में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है। ये दोनों चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। अंडे और दूध दोनों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। जो लोग मांसपेशियों की वृद्धि में सुधार करना चाहते हैं उन्हें अंडे और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दोनों में विटामिन और खनिज होते हैं। लेकिन आइए जानते हैं कि क्या ज्यादा फायदेमंद है।


एक अंडे से आपको क्या मिलता है?

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, एक उबले अंडे में लगभग 6.3 ग्राम प्रोटीन, 77 कैलोरी, 5.3 ग्राम कुल वसा, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 25 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी2 होता है। विटामिन बी12, विटामिन इसमें बी5, फॉस्फोरस, सेलेनियम समेत कई पोषक तत्व भी होते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसका रक्त कोलेस्ट्रॉल पर कम प्रभाव पड़ता है और हृदय रोग का खतरा नहीं बढ़ता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अंडे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

एक कप दूध से क्या प्राप्त किया जा सकता है?
एक कप दूध में यानी 250 ग्राम दूध. इसमें 8.14 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, 152 कैलोरी, 12 ग्राम कार्ब्स, 12 ग्राम चीनी, 8 ग्राम वसा, 250 मिलीग्राम कैल्शियम, विटामिन बी 12, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। दूध में 88 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। दूध में कुछ मट्ठा प्रोटीन भी होता है। दूध प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। खासकर, दूध से प्राप्त कैल्शियम शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है।


दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद है?
अब अगर हम दूध और अंडे की तुलना करें तो दोनों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन दूध में अंडे से भी ज्यादा कैल्शियम होता है। अंडे में कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, लेकिन दूध में नहीं। दोनों में कैलोरी बहुत अधिक नहीं होती और इनका सेवन सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो दूध का सेवन भरपूर मात्रा में करें। लेकिन अगर आप अंडा खाते हैं तो आप हफ्ते में 4 से 5 अंडे खा सकते हैं.

वहीं आप रोजाना दूध भी पी सकते हैं. क्योंकि रोजाना दूध पीने से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

Related News