दोस्तो इस साल गर्मी ने कई रिकॉर्ड तौड़े हैं खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाकों का तापमान 50 डिग्री के पार चला गया था, गर्मी से बचने के लिए लोग पंखें, कूलर और एयर कंडीशनिंग की और रूख करते हैं, अगर हम बात करें एयर कंडीशनिंग की तो आपको गर्मी से राहत प्रदान करती हैं, लेकिन इससे आपके बिजली के बिल में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

Googoe

जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, इस समस्या से बचने और फिर भी ठंडे इनडोर वातावरण का आनंद लेने के लिए, अपने AC को अधिक ऊर्जा-कुशल सेटिंग पर समायोजित करने पर विचार करें, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

कम तापमान की उच्च लागत: अपने AC को बहुत कम तापमान (जैसे 16 या 18 डिग्री सेल्सियस) पर सेट करने से यूनिट अधिक काम करती है, अधिक बिजली की खपत करती है और आपका मासिक बिल बढ़ जाता है।

इष्टतम तापमान सेटिंग: एयर कंडीशनर के लिए आदर्श तापमान लगभग 24 डिग्री सेल्सियस है। यह सेटिंग ज़्यादातर लोगों के लिए आरामदायक है और ऊर्जा-कुशल भी है।

Google

ऊर्जा की बचत: अपने एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखकर, आप आराम से समझौता किए बिना बिजली की खपत कम कर सकते हैं और अपने उपयोगिता बिलों को कम कर सकते हैं।

Related News