pc: tv9hindi

अगर आप अक्षय तृतीया मनाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ नियमों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आपकी पूजा में कोई बाधा न आए। इसलिए सलाह दी जाती है कि अक्षय तृतीया से पहले कुछ चीजों को अपने घर से हटा दें। आपके घर में इन वस्तुओं की मौजूदगी आपके जीवन पर काफी प्रभाव डाल सकती है, जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि हिंदू धर्म में किसी भी त्योहार या शुभ अवसर के आने से पहले घरों में साफ-सफाई रखी जाती है। इस दौरान घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने वाली वस्तुओं को हटा दिया जाता है। इसलिए अक्षय तृतीया से पहले आपको उन वस्तुओं को भी हटा देना चाहिए जो संभावित रूप से वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं। इस तरह, आप इस शुभ समय के दौरान उत्पन्न सकारात्मक ऊर्जा से लाभ उठा सकते हैं।

इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसलिए जिस स्थान पर देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रखी जाती है उस स्थान की साफ-सफाई पर ध्यान दें क्योंकि वह साफ-सुथरे वातावरण में ही निवास करती हैं।

pc: asb news india

घर से हटा दें ये सामान:

हिंदू धर्म में झाड़ू को बहुत शुभ माना जाता है। हर शुभ अवसर पर इसकी पूजा की जाती है। घर में झाड़ू रखने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है। इसलिए घर में कभी भी टूटी हुई झाड़ू न रखें, क्योंकि इससे लोगों के जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं।

सूखे पौधे न रखें:
घर में पौधे रखना शुभ माना जाता है, लेकिन अगर पौधे सूख गए हैं तो उन्हें घर से हटा दें। घर में सूखे पौधे रखने से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है और आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

pc:zeenews

फटे जूते बाहर रखें:
घर में किसी को भी फटे हुए जूते नहीं पहनने चाहिए और न ही रखने चाहिए। ऐसा करने से धन की कमी हो सकती है। अक्षय तृतीया से पहले घर से फटे और पुराने जूते या चप्पल बाहर निकाल दें।

घर से गंदे कपड़े हटा दें:
अक्षय तृतीया से पहले घर से गंदे और फटे कपड़े बाहर निकाल दें। ऐसा माना जाता है कि गंदे कपड़े पहनने से जीवन में दुर्भाग्य आता है। इसलिए इसे घर से हटा देना चाहिए।

Related News