पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद लगातार तीसरी बार तेल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दे की, महंगे तेल से आम आदमी को राहत देने के लिए सरकार ने पिछले साल बड़ी कटौती का ऐलान किया था. जिसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी जारी है।

बता दे की, डब्ल्यूटीआई क्रूड 109.80 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 112.9 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती कर आम आदमी को राहत दी थी. महाराष्ट्र सरकार को वैट में कटौती से 2,500 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट भी घटा दिया है। यहां पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम किया गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, केरल में वैट में 2.41 रुपये और डीजल में 1.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। पिछले साल से पहले तेल कंपनियों ने 22 मार्च 2022 से 6 अप्रैल तक पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 रुपये की बढ़ोतरी की थी। 6 अप्रैल से कीमत स्थिर बनी हुई थी और कोई बदलाव नहीं हुआ था। अब एक बार फिर केंद्र और राज्यों की ओर से एक्साइज ड्यूटी और वैट में कटौती कर आम आदमी को बड़ी राहत दी गई है.

Related News