कोरोना दिन पर दिन ताकतवर होता जा रहा है, क्योकि अब तक तो हम सिर्फ मुंह और नाक के जरिए कोरोना संक्रमण फैलने के आतंक में थे। लेकिन अब एक और चौंकाने वाली बात सामने आयी है। कोविड-19 का संक्रमण आंखों से भी फैल सकता है। यह वायरस आंखों के जरिर शरीर में दो तरह से फैलता है। पहला यह है कि अगर कोई व्यक्ति संक्रमित मरीज के संपर्क में आता है और अपने हाथों से आंखों को छूता है या मीजता है तो इससे वायरस आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। दूसरा आंसुओं के जरिए भी कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑप्थोलमॉलजी का कहना है कि आंखों के जरिए फैलने वाले कोरोना संक्रमण को रोक भी सकते हैं। इस संक्रमण को रोकने के लिए गॉगल और ग्लास लगा सकते हैं।

आंखों से कोरोना संक्रमण फैलने की बात हेल्थ एक्सपर्ट्स मान रहे हैं तो लोगों के मन में सवाल आता होगा कि क्या कानों के जरिए भी कोरोना संक्रमण फैल सकता है? इस पर यूएस स्थिति सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें तो कानों के जरिए कोरोना का संक्रमण शरीर में फैलना अभी साबित नहीं हो पाया है। इसकी संभावना भी बहुत कम हैं।

Related News