एडटेक कंपनी बायजूज ने भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 2 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। इसने अन्य पदक विजेता खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये देने का भी फैसला किया है। BYJU's ने कहा कि खेल जगत में खिलाड़ियों को प्रेरित करने की दिशा में बढ़ते हुए, कंपनी ने नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रुपये और मीराबाई चानू, रवि कुमार दहिया, लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधु और बजरंग पुनिया के लिए एक-एक करोड़ रुपये की घोषणा की है।

नीरज ने शनिवार को ओलंपिक भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था। 100 से अधिक वर्षों में एथलेटिक्स में यह भारत का पहला ओलंपिक पदक है। उनकी जीत ने भारत की पदक तालिका को 7 तक पहुंचा दिया, इन खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन।


वहीं, बायजू कंपनी के संस्थापक और सीईओ बैजू रवींद्रन ने कहा, "खेल राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह हमारे ओलंपिक नायकों को चार साल में एक बार मनाने के बजाय रोजाना मनाने का समय है।" भारत ने निजी ओलंपिक हिस्सेदारी में 13 साल बाद दूसरा स्वर्ण पदक जीता। वयोवृद्ध निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीता।

Related News