गर्भावस्था के नौ महीने जल्दी बीत जाते हैं मगर यह प्रसव के बाद पेट की चर्बी सहित कई प्रभावों के साथ एक महिला को छोड़ सकता है। चाहे सी-सेक्शन हो या नॉर्मल डिलीवरी, पेट की चर्बी कम होना महिलाओं में एक आम समस्या है। कई अपने प्रसवोत्तर पेट को बहुत गंभीरता से लेते हैं और अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ और जीवनशैली की आदतें हैं जो जल्दी वसा जलने में मदद कर सकती हैं। गर्भावस्था के बाद पेट की चर्बी कम करने के अविश्वसनीय घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

एवोकाडो एक फैट लॉस फ्रेंडली फल है और इसे निश्चित रूप से आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध है। वे स्वस्थ वसा हैं जो भर सकते हैं और आपके भोजन की लालसा को दूर रख सकते हैं। एवोकैडो को फलों के सलाद, मिल्कशेक, स्मूदी और सूप में मिलाया जा सकता है।प्रसव के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए, एवोकैडो आपके लिए फल हो सकता है!

फलियां

महिलाओं में प्रसवोत्तर पेट के लिए बीन्स एक सुपरफूड है। प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, इस प्रकार अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कुछ इंच तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। बीन्स में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री आपको कम से कम 3 से 4 घंटे तक भरा रखने के लिए भी फायदेमंद होती है। रोजाना अच्छी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने के लिए बीन्स एक बेहतरीन विकल्प है। आप बीन सलाद बना सकते हैं और अपने पेट के लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

लाल मिर्च

लाल मिर्च भी गर्भावस्था के बाद खोने का एक अविश्वसनीय घरेलू उपाय है सपाट पेट। आप घर में बनी चटनी में शामिल कर सकते हैं। कटी हुई लाल मिर्च, अदरक, लहसुन और काली मिर्च को एक साथ पीस लें।अगर यह आपके लिए बहुत मसालेदार है तो आप मिश्रण में आधा नींबू मिला सकते हैं। और, आप अपनी चटनी में थोड़ी चीनी मिला सकते हैं और इसे चपाती, पराठे और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ खा सकते हैं। यह स्पॉट फैट बर्निंग के लिए और भी अधिक फायदेमंद है।

नींबू शहद पानी

वजन घटाने के लिए नींबू शहद का पानी एक पुराना उपाय है प्राकृतिक तरीका न केवल गर्भावस्था के बाद के लिए उपयोग किया जाता है बल्कि किसी भी उम्र या चरण में इसका सेवन किया जा सकता है। सुबह खाली पेट उठते ही एक गिलास गुनगुने पानी में कुछ नींबू की बूंदों और शहद के साथ पीने से आपका सिस्टम डिटॉक्सीफाई होता है और तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

स्तनपान

वजन कम करने के लिए स्तनपान भी तेज और अधिक प्रभावी है क्योंकि दूध का उत्पादन करने पर शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है। स्तनपान न कराने वाली माताओं की तुलना में स्तनपान कराने वाली माताएं प्रसव के बाद पेट की चर्बी को जल्दी कम करने में सक्षम होती हैं। गर्भावस्था के अतिरिक्त बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए स्तनपान सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि यह हमारे शरीर पर व्यायाम की तरह काम करता है।

हरी चाय

प्रसव के बाद फ्लैट बेली के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय ग्रीन टी है। ग्रीन टी में कई सक्रिय घटक पाए जाते हैं जो बन्धन के लिए लोकप्रिय हैं वसा जलने की प्रक्रिया। ग्रीन टी में मौजूद मुख्य एंटीऑक्सीडेंट को ईजीसीजी कहा जाता है, और यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, दूध और चीनी की चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन पेट की चर्बी और वजन कम करने का एक बेहतर विकल्प है।

टमाटर

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए टमाटर अच्छा होता है, क्योंकि यह आपके शरीर को कई तरह से मदद करता है। सबसे पहले, सेब की तरह, यह एक स्वस्थ भोजन विकल्प है और इसमें रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए प्राकृतिक शर्करा होती है, इस प्रकार यह आपकी चीनी की लालसा को भी नियंत्रित करता है। आपकी भूख मिटाने में भी मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, चयापचय को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी को कम करता है। इसलिए टमाटर को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

दालचीनी का पानी

दालचीनी एक अद्भुत प्राकृतिक फैट-बर्नर है। सुबह उठते ही एक कप गर्म दालचीनी का पानी पी सकते हैं। प्रसव के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए दालचीनी का पानी सबसे प्रभावी, प्राकृतिक और त्वरित घरेलू उपचारों में से एक है। आप अपने कटोरी ओट्स में दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। यह नाश्ते का एक अच्छा विकल्प है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है

लहसुन

लहसुन ज्यादातर भारतीय व्यंजनों का हिस्सा है। वजन घटाने और मधुमेह में मदद करता है। लहसुन वसा के संचय को कम करने और वसा हानि प्रक्रिया में सुधार करने के लिए फायदेमंद है। आप लहसुन की 2-3 कलियां चबा सकते हैं या फिर इसे अपने आहार में चूने के पानी और अन्य करी के माध्यम से शामिल कर सकते हैं। लहसुन को सुबह खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है।

Related News