pc: Aaj Tak

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए लगातार कई योजनाएं चलाती रहती है। इनमें जनसंख्या के विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएँ हैं। महिलाओं के लिए अलग योजनाएं हैं, बुजुर्गों के लिए अलग योजनाएं हैं, इसी तरह बच्चों और युवाओं के लिए भी अलग योजनाएं हैं। हालाँकि, केंद्र सरकार की एक योजना है जिससे लाखों लोगों को लाभ हो सकता है: प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना। इस योजना के तहत 436 रुपये सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्राप्त किया जा सकता है। आइए इस योजना के बारे में और जानें।

436 रुपये में 2 लाख का बीमा:

गरीब लोग आमतौर पर किसी भी प्रकार का बीमा नहीं करा सकते। उन्हें अक्सर सरकारी योजनाओं पर निर्भर रहना पड़ता है। सरकार की यह बीमा योजना काफी मददगार हो सकती है। इस योजना के तहत, 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है, और इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए किसी भी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

pc:news18 hindi

पॉलिसी आवेदन प्रक्रिया के दौरान, कुछ बीमारियों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए सहमति की आवश्यकता होती है। इस बीमा योजना के लिए 18 से 55 वर्ष की आयु का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। पॉलिसी अगले वर्ष 1 जून से 31 मई तक वैध है और सेल्फ रिन्युअल है। ऑटो-डेबिट के जरिए हर साल खाते से प्रीमियम अमाऊंट काट ली जाती है।

नॉमिनी को मिलते हैं 2 लाख रुपये:
पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, इस बीमा योजना के तहत बीमा राशि नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित कर दी जाती है। नामांकित व्यक्ति को उस बैंक में जाना होगा जहां से योजना ली गई थी और मृत्यु प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा। पॉलिसी के तहत दावा पॉलिसीधारक की मृत्यु के 30 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

Related News