pc: abplive

अगर आप कार चलाते हैं, तो आप शायद FASTag से परिचित होंगे। भारत में, सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य है, और इसके बिना, आपको सड़क पर निकलने पर दोगुना टोल शुल्क देना पड़ता है। FASTag से जुड़े कई नियम हैं, जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। जागरूकता की कमी के कारण अक्सर टोल प्लाजा पर विवाद हो जाते हैं, ऐसे कई वीडियो रोज़ाना वायरल होते रहते हैं। ऐसे ही एक नियम में विंडशील्ड पर FASTag को सही जगह पर लगाना शामिल है, जिसे बहुत से लोग अनदेखा कर देते हैं।

हर कोई स्टिकर नहीं लगाता

आपने ऐसे लोगों को देखा होगा जो FASTag स्टिकर खरीदने के बाद भी उसे अपनी कार पर नहीं लगाते। इसके बजाय, वे टोल बूथ के कर्मचारियों को हाथ से स्टिकर दिखाते हैं ताकि उनका टोल कट जाए और वे आगे बढ़ जाएँ। सवाल यह है कि क्या यह तरीका सही है या गलत? आइए इसे स्पष्ट करते हैं।

इसे विंडशील्ड पर चिपकाएँ

FASTag स्टिकर का उद्देश्य आपकी कार की सामने की विंडशील्ड पर लगाना है, ताकि जब आपकी कार टोल बूथ के पास पहुँचे तो यह अपने आप रीड हो जाए और टोल शुल्क आसानी से कट जाए। इससे आपके पीछे के वाहनों के लिए प्रतीक्षा समय कम करने में मदद मिलती है, जिससे वे बिना देरी के आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए, कार की विंडशील्ड पर FASTag चिपकाना ज़रूरी है। ऐसा न करने पर टोल बूथ के कर्मचारियों के साथ बहस हो सकती है। इसलिए, स्टिकर को तुरंत विंडशील्ड पर ऐसी जगह पर चिपकाएँ जहाँ इसे कैमरों द्वारा आसानी से स्कैन किया जा सके।

FASTag स्टिकर कैसे लगाएँ

FASTag स्टिकर पीछे की तरफ़ चिपकने वाले गम के साथ आता है। एक बार जब आप वाइट कलर की लेयर को छील लेते हैं, तो आप इसे विंडशील्ड पर चिपका सकते हैं। अगर आपको ऐसा करने में कोई परेशानी आती है, तो आप किसी शोरूम में जा सकते हैं जहाँ वे आपके लिए सही जगह पर स्टिकर को सही तरीके से लगा सकते हैं।

Related News