भारत, जो धर्म और आध्यात्मिकता की अपनी समृद्ध छवि के लिए प्रसिद्ध है, भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जो यहां के लोगों की आस्था से जुड़े हैं। देवत्व से गहरे संबंध के बावजूद, देश में ऐसे स्थान भी हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वहां दुष्ट आत्माओं का साया है। जैसे-जैसे हैलोवीन नजदीक आता है, हम राजस्थान राज्य के कुछ भयानक और रोंगटे खड़े कर देने वाले स्थानों के बारे में जानेंगे, जो वहां जाने की हिम्मत करने वालों के दिलों में सिहरन पैदा कर देते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

भानगढ़ किला:

राजस्थान के मध्य में स्थित, भानगढ़ किला भारत के सबसे भयानक स्थानों में से एक है। रात के रोने और चिल्लाने की कहानियों से लोग इसका डरावने होने के सबूत है जिसने स्थानीय आबादी को दूर कर दिया है। एहतियात के तौर पर, आगंतुकों को सूर्यास्त के बाद किले परिसर में प्रवेश करने से मना किया जाता है, जिससे इसका रहस्य और बढ़ जाता है।

Google

कुलधरा गांव:

जैसलमेर का शापित कुलधरा गाँव तीन शताब्दियों से अधिक समय से अछूता और निर्जन बना हुआ है। किंवदंतियाँ एक ऐसे अभिशाप के बारे में बात करती हैं जिसने गाँव को जीवन से वंचित कर दिया है, यहाँ तक कि शाम ढलते ही पर्यटकों को भी बाहर निकाल दिया जाता है। कुलधरा के आसपास की रहस्यमयी आभा इसके रहस्यमय आकर्षण को बढ़ा देती है।

Google

नाहरगढ़ किला:

नाहरगढ़ किले के भीतर की रहस्यमयी घटनाओं का श्रेय अदृश्य शक्तियों को देते हैं। अजीब घटनाएँ, जैसे हवा के अचानक झोंके, कांच के दरवाज़ों का टूटना और तेज़ तापमान में उतार-चढ़ाव, इस किले की भयानक प्रतिष्ठा में योगदान करते हैं। कई आगंतुकों ने इन परेशान करने वाली घटनाओं को प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करने की पुष्टि की है।

Related News