केंद्र सरकार द्वारा अब एक बड़ा निर्णय लेते हुए बताया गया है कि अब पूरे देश में एक ही नंबर प्लेट हो सके इसकी सुविधा अब आम जनता के पास होगी।

अब तक आप कोई भी गाड़ी खरीदे थे तो उसके लिए आपको किस राज्य के नंबर से शुरू होने वाली नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना होता था उदाहरण के तौर पर आप समझ सकते हैं कि दिल्ली से गाड़ी लेने पर आपको नंबर प्लेट दिल्ली से लगवानी होती थी जिसकी शुरुआत डी एल से शुरू होती है लेकिन इसी के चलते कई लोगों का जब ट्रांसफर होता था तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था इसी को ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार पूरे देश में माननीय होने वाले भारत नाम से शुरू होने पर भी एक नंबर की शुरुआत कर रही है।

इसका फायदा खासकर उन लोगों को मिलेगा जिनका समय-समय पर एक राज्य से दूसरे राज्य के अंतर ट्रांसफर होता रहता है ऐसे में अब उन कर्मचारियों एवं अन्य व्यक्तियों को सुविधा मिल सकेगी। वहीं इसके अलावा आपको बता दें कि अगर किसी कंपनी सरकारी कर्मचारी है सरकार से जुड़े किसी मंत्रालय की गाड़ी को भी यह सुविधा मिलेगी।

यह एक पूरी तरह से स्वैच्छिक व्यवस्था है जिसमें अपनी मर्जी से व्यक्ति भाग ले सकता है और इससे फायदा काफी लोगों को मिलेगा क्योंकि अगर कोई एक राज्य से दूसरे राज्य में गाड़ी ले जाता है तो उसे आरटीओ से रजिस्ट्रेशन कराना होता है जो 1 साल के लिए ही मान्य होता है वहीं दूसरी और बी एच के तहत मिलने वाला नंबर ऑनलाइन मिलेगा और इस पूरी व्यवस्था को ऑनलाइन किया गया है।

Related News