आज की बदलती जीवनशैली में मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है ऐसे में आज हम आपके साथ ऐसी 3 एक्सरसाइज को सांझा करने वाले हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और उन्हें कर कर आप अपनी कमर को बिल्कुल पतला कर सकते हैं।

अगर आप अभी उन लोगों में से हैं जो अपनी कमर को पतला करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ही कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी कमर को बिल्कुल पतला कर सकते हैं।

साइकिल क्रंच-

इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं उसके बाद अपने शरीर के आगे के हिस्से को थोड़ा सा हवा में उठाएं एवं पैरों को भी हवा में लें एवं अपने पूरे शरीर का वह अपनी कमर पर डाल दें और अब पैरों को साइकिल चलाने की तरह घूम आए एवं अपने हाथों को दाएं बाएं करके अपने शरीर से लगा कर रखें इसे आप साइकिल क्रंच कहते हैं और यह आपके कमर को पतला करने में बेहद कारगर साबित होगा।

बटरफ्लाई क्रंच

एक्सरसाइज बेहद आसान है जिसे आप अपने बिस्तर पर बैठे-बैठे कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों के तलवों को आपस में मिला लें और उसके बाद अपने पैरों को बटरफ्लाई के पंखों की तरह ऊपर नीचे करते रहे । इसका असर आपकी सीधे पेट पर पड़ेगा और इससे आपकी शरीर की चर्बी कम होने में आपको फायदा मिलेगा।

प्लैंक

यह बेहद ही आम एक्सरसाइज है जिसे आपने शायद कई बार किया होगा इसके लिए आप अपने शरीर का पूरा बल अपने पैरों के पंजों एवं हाथ की कोनी ऊपर डाल कर लेट जाते हैं। आपको इस पोजीशन में ज्यादा समय नहीं रहना है शुरुआती दिनों में आप 10 से 15 सेकंड के लिए शुरुआत कर सकते हैं और उसके बाद अपनी ताकत के अनुसार इसका समय धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

Related News