अगर आप मिठाई खाना चाहते हैं तो आज हम आपको मैंगो पेड़ा की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे खाते ही ये आपके मुँह में घुल जाएगा। इसे बस आप कुछ इंग्रीडिएंट्स से बना सकते हैं। मैंगो पेड़ा भी स्वाद से भरपूर है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

सामग्री

घी - 1 + 2 बड़े चम्मच
दूध पाउडर - 3/4 कप
गाढ़ा दूध - 3/4 कप
मैंगो प्यूरी - 3/4 कप
केसर - 1 बड़ा चुटकी + गार्निश के लिए
इलायची पाउडर - 1 बड़ा चुटकी
बादाम - 16
पिस्ता - गार्निश के लिए


विधि

* सबसे पहले 1 टेबलस्पून घी को नॉन स्टिक या भारी तले वाले पैन में धीमी-मध्यम आंच में गर्म करें। पैन में मिल्क पाउडर, कंडेन्स्ड मिल्क डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे गाढ़ा होने तक हिलाते रहे। इसे एकअलग प्लेट में ट्रांसफर करें।

* अब पैन में बचा हुआ 2 चम्मच घी डालें। पैन में आम की प्यूरी, इलायची पाउडर और केसर डालें और लगातार हिलाते हुए पकाएं। तब तक पकाएं जब तक कि आम की प्यूरी थोड़ी गाढ़ी न हो जाए।

* अब पैन में मिल्क पाउडर, कंडेंस्ड मिल्क मिक्सचर डालें। ध्यान रहे इसमें कोई गाँठ नहीं पड़नी चाहिए।

* धीरे धीरे ये सारे इंग्रीडिएंट्स मेल्ट हो जाएंगे और मिक्सचर बन जाएगा। मिक्सचर के गाढ़ा होने तक पकाते रहें। आंच को बंद करें और मिश्रण को एक अलग प्लेट में ट्रांसफर करें। इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

* जब मिक्सचर थोड़ा गर्म हो तब, इसका एक छोटा हिस्सा लें और एक गेंद में बनाएं। इसे धीरे से सपाट करें और फिर बादाम को बीच में रखें। गार्निश के लिए केसर के स्ट्रैड्स और कटे हुए पिस्ता का इस्तेमाल करें।

* मिश्रण गर्म होना चाहिए वरना आप इसे आकार नहीं दे पाएंगे।

Related News