चिकनपॉक्स एक वायरल समस्या है। जिसमें चेचक के दाने हो जाते हैं और उसमें खुजली और फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह समस्या छोटे बच्चों में ज्यादा होती है। इस बीच, चिकनपॉक्स के इलाज में दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू उपचार भी उपयोगी हो सकते हैं। कुछ घरेलू उपचार हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे और उसे तेजी से ठीक होने में मदद करेंगे।

कैलेमाइन लोशन

कैलामाइन लोशन खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। इस लोशन में त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले और सुखदायक गुण होते हैं। इसमें जिंक ऑक्साइड भी होता है। इस लोशन को रूई से खुजली वाली जगह पर लगाएं।

दलिया स्नान

ओटमील बाथ से चेचक की खुजली से राहत मिल सकती है। आप घर पर भी ओटमील बाथ बना सकते हैं।

बड़े बच्चों के लिए एक कप ओट्स और छोटे बच्चों के लिए 2 कप ओट्स लें। ओट्स को बिना स्वाद वाला, धीमी गति से पकाया जाना चाहिए। आप ओट्स को फूड प्रोसेसर में भी काट सकते हैं।

अब एक टब में गर्म पानी और एक गिलास में एक चम्मच ओट्स डालें। अगर ओट्स को पानी में सोख लिया जाए और पानी दूधिया हो जाए तो इसका मतलब है कि ओट्स पर्याप्त रूप से घुल गए हैं। फिर टब में एक गिलास पानी डालें और बच्चे को टब में 20 मिनट के लिए बैठने दें। आप बच्चे को ओटमील लोशन भी लगा सकती हैं।

बबूने के फूल की चाय

किचन में मौजूद कैमोमाइल टी चिकन पॉक्स के कारण होने वाली खुजली को भी ठीक कर सकती है। कैमोमाइल में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नहाने के पानी में दो से तीन कैमोमाइल टी बैग्स रखें। अब इस पानी में एक साफ कपड़ा भिगोकर खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। इसके बाद त्वचा को पूरी तरह से सुखा लें।

अगर आपके बच्चे को चेचक और बुखार है तो बच्चे को दवा देनी चाहिए। दर्द को कम करने के लिए एसिटामिनोफेन लिया जा सकता है। यदि संभव हो तो इबुप्रोफेन लेने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में गंभीर संक्रमण हो सकता है। डॉक्टर की सलाह के बिना अपने बच्चे को कोई दवा न दें।

Related News