pc: tv9hindi

चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे या पिंपल्स को अक्सर लोग हल्के में लेकर नजरअंदाज कर देते हैं। हालाँकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मुहांसे इस बारे में जानकारी देते हैं कि हमारी हेल्थ अंदर से कैसी है। जबकि खराब आहार या लाइफस्टाइल मुँहासे के सामान्य कारण हैं, चेहरे के विशिष्ट क्षेत्रों पर बार-बार होने वाले मुँहासे को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. डिंपल जांगड़ा के अनुसार चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर मुंहासे निकलने के कुछ खास कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ठोड़ी या जबड़े पर मुँहासे हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकते हैं, जिससे एण्ड्रोजन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसके परिणामस्वरूप आयल ग्लेंड्स अतिसक्रिय हो जाती हैं, जिससे पोर्स ब्लॉ हो जाते हैं और बाद में इन क्षेत्रों में मुँहासे हो जाते हैं।

हेयरलाइन पर मुँहासे हेयर प्रोडक्ट्स के कारण हो सकते हैं। यदि आपको इस क्षेत्र में बार-बार मुँहासे का अनुभव होता है, तो हेयर प्रोडक्ट्स उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

pc: OnlyMyHealth

गालों पर मुंहासे बहुत अधिक चीनी का सेवन करने या शरीर में विषाक्त पदार्थों के कारण हो सकते हैं। स्वस्थ आहार बनाए रखने और चीनी का सेवन कम करने से गालों पर मुँहासों को निकलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

भौंहों के बीच मुँहासे छोटी आंत या मूत्राशय की समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। डिहाइड्रेशन , खराब आहार और नींद की कमी इस क्षेत्र में मुँहासे में योगदान कर सकती है।

pc: Navbharat Times

भौंहों के बीच में फुंसियां होना लिवर संबंधी समस्याओं का संकेत देता है। मीठे खाद्य पदार्थ या शराब का अत्यधिक सेवन लिवर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। लीवर की देखभाल के लिए इन पदार्थों से बचना जरूरी है।

Related News