आजकल सभी में एसिडिटी/गैस की समस्या देखि जाती है जिसका मुख्य कारण है अनहेल्दी खानपान, लंबे समय तक भूखा रहने, बहुत ज्यादा चाय-कॉफी के सेवन व तनाव। जिसमें पेटदर्द के साथ ही सिरदर्द व सीने में जलन के साथ तेज दर्द की समस्याएं हो सकती हैं। जिसके लिए ज्यादातर लोग सबसे पहले दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी इन समस्याओं से तुरंत राहत पा सकते हैं। आइये जानते है इनके बारे में।

1. सौंफ
सौंफ का सेवन भी एसिटिडी का कारगर इलाज है। इसकी आप चाय पी सकते हैं या फिर गरम पानी में इसे उबाल लें और उसे पी सकते हैं।

2. छाछ
गैस होने पर तुरंत दवाई खाने की जगह पहले इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लें। छाछ का सेवन गैस से राहत पाने का असरदार उपाय है। मेथीदाना, हल्दी, हींग और जीरा मिलाकर बारीक पाउडर बना लें। सुबह नाश्ते के बाद एक ग्लास छाछ में इस पाउडर को मिलाकर पी लें। इससे गैस की फौरन राहत मिलती है।

3. पानी
कई बार पानी की कमी से भी एसिटिडी की प्रॉब्लम हो सकती है। तो रोजाना 7 से 8 ग्लास तो पानी पिए हीं, लेकिन एसिडिटी फील हो रही हो, तो थोड़ा ज़्यादा पानी पीएं। पानी एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे फौरन इस समस्या में आराम मिलता है।

4. नींबू
एसिटिडी से तुरंत राहत पाने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना फायदेमंद होता है। सिर्फ एसिडिटी ही नहीं नींबू अपच दूर करने का भी कारगर इलाज है।


5. अदरक
अदरक का सेवन भी एसिटिडी से तुरंत राहत दिलाता। सूखा अदरक जिसे सौंठ भी कहा जाता है को चाय में डालकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो गैस से राहत दिलाते हैं। वैसे अदरक के टुकड़े को घी में भूनकर ऊपर से काला नमक डालकर खाने से भी आराम मिलता है।

Related News