रात की नींद अगर पूरी न हो पाए तो अगला दिन आलस और थकान (Dullness and Fatigue) के साथ बीतता है और इसका असर हमारे काम पर भी दिखाई देता है. कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए बेहतर नींद लेना बहुत जरूरी है. रात में नींद पूरी न होने का कारण कई बार हमारी खानपान की गलत आदतें (Bad Habits of Eating) भी होती हैं. खानपान की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो अगर सोने से पहले इनका सेवन कर लिया जाएं तो हमारी नींद पर इसका बुरा असर पड़ता है. इन्हें खाने के बाद काफी देर तक नींद नहीं आती और इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन आपको रात के समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

1. अल्कोहल का ना करे सेवन :

अगर दिनभर की थकान को दूर करने के लिए आप रात के समय अल्कोहल लेते हैं तो आप गलतफहमी में हैं. अल्कोहल में आपकी नींद को तो खराब करती ही है, साथ ही आपकी सेहत को भी खराब कर देती है. अल्कोहल लेने से व्यक्ति का वेट गेन होता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है।

2. दूध से बनी चीजों का ना करें सेवन :

अगर आप रात को सोने से पहले दूध से बनी कोई मिठाई या अन्य चीजें लेते हैं, तो भी इस आदत को सुधार लें. दूध भी रात को सोने से ठीक पहले नहीं पीना चाहिए. इन चीजों को डाइजेस्ट होने में समय लगता है. अगर आप सोने से पहले इन चीजों को खाते हैं तो इससे आपका डाइजेशन खराब होता है और सोते समय पाचन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

3. चिकन का भी ना करे सेवन :

आपको चिकन चाहे कितना ही पसंद क्यों न हो, लेकिन रात के समय चिकन को खाने से बचना चाहिए. इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और ये काफी हैवी होता है. प्रोटीन शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है और इससे एनर्जी आती है. ऐसे में आपको नींद नहीं आती. वहीं भारी और गरिष्ठ भोजन होने के कारण रात के समय चिकन खाने से पेट में भारीपन, अपच और गैस की समस्या भी हो सकती है, जो आपके लिए परेशानी पैदा करेगी।

4. चॉकलेट के सेवन से बचे :

कई बार मीठा खाने की क्रेविंग होती है और हम रात के समय चॉकलेट खा लेते हैं. लेकिन वाइट चॉकलेट में कैफीन होता है और डार्क चॉकलेट में टायरोसाइन नाम का अमीनो एसिड होता है, ये दोनों ही चीजें सीधेतौर पर आपकी नींद को प्रभावित करती हैं. ये आपके ब्रेन को एक्टिव करने का काम करती हैं और इससे आपकी नींद उड़ जाती है।

5. चाय और कॉफी के सेवन से बचे :

चाय और कॉफी दोनों में ही कैफीन होता है. इसे किसी भी रूप में लें, ये आपका एनर्जी देने का काम ही करते हैं. ऐसे में आपकी नींद पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाती है. इसलिए रात के समय चाय या कॉफी लेने से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए।

Related News