आज के डिजिटल युग में, प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को आसान और अधिक खतरनाक दोनों बना दिया है। इंटरनेट पर बड़ी मात्रा में व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध होने के कारण, साइबर अपराधियों द्वारा दुरुपयोग का जोखिम है जो अपने लाभ के लिए कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। व्यक्तियों के घोटालों का शिकार होने की कहानियाँ सुनना असामान्य नहीं है, जिससे कुछ ही क्षणों में उनके खाते पूरी तरह ख़त्म हो जाते हैं।

Google

इसलिए, सतर्क रहना जरूरी है, खासकर जब आधार कार्ड जैसे सीधे आपके बैंक खातों से जुड़े संवेदनशील दस्तावेजों की सुरक्षा की बात आती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे जिनकी मदद से आपका आधार कार्ड का कोई गलत यूज नहीं कर पाएगा

Google

अपना आधार कार्ड कैसे लॉक करें

अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए, आपको आधार के लिए शासी निकाय, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने पर, आपको लॉग इन करना होगा और अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर आपको अपना आधार लॉक/अनलॉक करने का विकल्प मिलेगा।

यहां, आपको अपना आधार नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक लॉक हो जाएगा। एक बार जब आपका आधार कार्ड लॉक हो जाता है, तो आपका बायोमेट्रिक्स पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा, जिससे हैकर्स के लिए आपके आधार विवरण से छेड़छाड़ करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

Google

यदि कभी इसे अनलॉक करने की आवश्यकता पड़ी, तो आप आसानी से प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, और आपका आधार कार्ड सुविधा और सुरक्षा उपायों के साथ अनलॉक हो जाएगा।

लॉकिंग के माध्यम से आपके आधार कार्ड को सुरक्षित करने से धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है, जिससे डिजिटल क्षेत्र में आपकी वित्तीय संपत्तियों और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। सूचित रहें, सतर्क रहें और अपने आधार कार्ड को संभावित खतरों से सुरक्षित रखें।

Related News