तिल कभी-कभी चेहरे पर एक अलग ही आकर्षण जोड़ सकते हैं और लोग उससे पहचानने लगते हैं लेकिन कभी-कभी यह परेशान करने वाला हो जाता है। लेकिन अगर आपके चेहरे पर उनमें से बहुत सारे हैं या यदि तिल बहुत बड़े या काले हैं तो वे आपको आत्म-जागरूक महसूस करा सकते हैं। कुछ लोगों के लिए यह इतनी बड़ी चिंता में बदल सकता है कि वे कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं या सर्जरी के माध्यम से इसे हटाने के लिए भी तैयार हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो ठीक काम करते हैं और मस्सों को दूर कर देते हैं। सुपर इफेक्टिव होने के साथ-साथ ये उपाय काफी सस्ते भी हैं, इसलिए अपने मस्सों को निकालने के लिए हजारों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है।

आइए बातचीत को छोटा करें और मस्सों से छुटकारा पाने के लिए शीर्ष 7 घरेलू उपचारों के साथ जल्दी से शुरुआत करें।

# लहसुन

कई त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए लहसुन को सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। आज हम आपके साथ उसी के एक उपयोग को साझा करने जा रहे हैं और वह यह है कि लहसुन की मदद से मस्सों से कैसे छुटकारा पाया जाए। तो तिल हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों की जरूरत है। लौंग को छीलकर उसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले तिल पर लगाएं। फिर इस जगह को पट्टी से ढँक दें ताकि पेस्ट तिल पर रहे और पोंछे नहीं। अगली सुबह पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दिनों के लिए इस उपाय का पालन करने की आवश्यकता है आपके मस्से दूर होने लगेंगे और नियमित उपयोग से वे पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

# केले के छिलके

हम सभी जानते हैं कि केला हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके के भी बहुत सारे उपयोग होते हैं जिनमें से एक यह अनचाहे तिलों से छुटकारा पाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केले के छिलके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो वास्तव में निशान और निशान को दूर करने में मदद कर सकते हैं। और साथ ही यह मस्सों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। तो इसके लिए आपको केले के छिलके का एक टुकड़ा चाहिए। केले के छिलके को अपने तिल पर रखें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि केले के छिलके का सफेद भाग आपके तिल के संपर्क में हो। अगर आप ऐसा कुछ दिनों तक करते रहे तो आपके मस्से जल्द ही फीके पड़ने लगेंगे।

# मीठा सोडा

बेकिंग सोडा भी त्वचा संबंधी कई समस्याओं के इलाज के लिए एक अचूक उपाय है। यह भी माना जाता है कि बेकिंग सोडा काले धब्बों और निशानों की उपस्थिति को कम करता है। इसलिए मस्सों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए आपको बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले तिल पर लगाएं। पेस्ट को काम करने के लिए रात भर छोड़ दें। अगली सुबह पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों के बाद आप देखेंगे कि आपके तिल हल्के हो गए हैं और नियमित उपयोग से वे गायब हो जाएंगे।

#फूलगोभी का रस

फूलगोभी को सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक माना जाता है और इसलिए इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही फूलगोभी का रस मस्सों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। आजकल फूलगोभी साल भर आसानी से उपलब्ध हो जाती है और इस प्रकार आप इसे जब चाहें प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि फूलगोभी का रस निकालकर उसे रोजाना अपने मस्सों पर लगाएं। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे आपके मस्से दूर होने लगेंगे।

#ताजा धनिया

अगर फूलगोभी उपलब्ध नहीं है तो आप ताजा हरा धनिया भी ले सकते हैं। तिल से छुटकारा पाने के लिए ये ठीक काम करते हैं। बस कुछ ताजी धनिया की पत्तियां लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को नियमित रूप से अपने तिल पर लगाएं। हालांकि यह प्रक्रिया थोड़ी धीमी है, लेकिन इसके साथ आपको परिणाम मिलना निश्चित है।

# सेब का सिरका

सेब के सिरके को इसमें मिलाए बिना यह सूची पूरी नहीं हो सकती। सेब साइडर सिरका के लाभों की कभी न खत्म होने वाली सूची के साथ, मस्सों को दूर करना भी सूची में है। इसके अलावा, यह आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के निशान या निशान को दूर करने में भी मदद करता है। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर की मदद से अपने मस्सों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि एप्पल साइडर विनेगर को क्यू-टिप की मदद से अपने मस्सों पर लगाएं और बैंडेज की मदद से इसे ढक लें। एक घंटे बाद इस पट्टी को हटा दें और उस जगह को सादे पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिनों तक दोहराएं और जल्द ही आप देखेंगे कि आपके तिल गायब हो गए हैं।

# शहद

शहद में हल्के ब्लीचिंग गुण होते हैं और इस प्रकार यह अवांछित तिलों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। लेकिन इस उपाय के लिए आपको अनफ़िल्टर्ड, कच्चा शहद चाहिए। क्यू-टिप की मदद से कच्चे शहद को अपने मस्सों पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। समय व्यतीत होने के बाद बस शहद को सादे पानी से धो लें। शहद के नियमित इस्तेमाल से आपके मस्से दूर होने लगेंगे।

Related News