सर्दी का मौसम आने वाला हैं। सर्दी के मौसम में होने वाले परिवर्तन शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं, चाहे वे अंदर से उत्पन्न हों जैसे सर्दी या खांसी या बाहरी जैसे शुष्क, परतदार त्वचा। मौसम बदलते ही अपने शरीर की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए आप कई प्राकृतिक उपचारों को आजमा सकते हैं। यहां कुछ चमत्कारी खाद्य पदार्थ हैं जो आपको पूरे सर्दियों में स्वस्थ रखेंगे।

1. तुलसी

आयुर्वेद में तुलसी को एक कारण से पवित्र तुलसी के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर उपलब्ध, कम लागत वाले पौधे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह आम पौधा हमारे लिए काफी मददगार है, खासकर सर्दियों के दौरान, बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों को रोकने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में तुलसी का पौधा मददगार है। इसका सेवन तुलसी की चाय बनाकर किया जा सकता है।

2. अदरक

सर्दियों के मौसम में ठंड या गले में खराश के लिए आदर्श-की-चाय सबसे अच्छा इलाज है।]
अदरक का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें मतली और गले में खराश के साथ-साथ तनाव को कम करना शामिल है। नींबू और अदरक की चाय का एक अच्छा कप वास्तव में बहुत सारे फायदे हैं (नींबू का रस और अदरक को गर्म पानी के साथ मिलाकर)।


3. तिल के लड्डू

सर्दी के मौसम में खाने के लिए एक स्वास्थ्य नाश्ता है 'तिल लड्डू'। इस मौसम में तिल खाने के लिए आदर्श खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे स्वस्थ वसा में उच्च होते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभों में से, यह पाचन में मदद करता है और आपको अधिक ऊर्जा देता है। गुड़ इम्युनिटी बढ़ाता है और आपके शरीर को गर्म करता है।

4. घी

गाय के दूध से बनने वाली इस सामग्री की भारत में काफी मान्यता है। आयुर्वेद में इसे औषधीय गुणों से युक्त आहार भी माना गया है जो सभी रोगों का इलाज कर सकता है। इसके कई फायदे हैं जिसमे आपकी प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र को बढ़ावा देना भी शामिल है।

5. सूखे मेवे

दिन को ऊर्जावान बनाने के लिए अपने नाश्ते में काजू, बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे शामिल करें। सूखे मेवे, जो फाइबर में उच्च होते हैं और तत्काल ऊर्जा का एक स्वस्थ रूप होते हैं, आपके शरीर को गर्म रखते हैं और इसे वह ऊर्जा प्रदान करते हैं जो दिन की शुरुआत करने और सर्दी से लड़ने के लिए आवश्यक होती है।

Related News