ब्रेन बूस्टर फूड्स दिमाग को तेज करने के लिए लोग तरह-तरह के खाद्य पदार्थ खाते हैं। बच्चों को भी बचपन से ही ऐसी चीजें खिलानी चाहिए जिससे उनका दिमाग तेज हो। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्रेन बूस्टर फूड हैं। जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

साबुत अनाज का सेवन - दिमाग को अधिक नीरस और केंद्रित रखने के लिए आपको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। ऐसे साबुत अनाज लें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो।

ऑयली फिश - ब्रेन बूस्टर फूड्स में ऑयली फिश भी शामिल है। आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस मछली में ईएचए और डीएचए होता है और यह आपके दिमाग को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। साथ ही ये आपके दिल और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं।

ब्लू बैरी - शॉर्ट टर्म मेमोरी को मजबूत करने के लिए ब्लू बैरी फायदेमंद है। यदि आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं तो इस फल का सेवन करने से आपकी याददाश्त थोड़ी तेज हो सकती है।

टमाटर - टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है और आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, टमाटर आपको डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे से भी बचाता है।

अंडे - अंडे में विटामिन बी 6 और बी 12 के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है जो आपके शरीर से होमोसिस्टीन तत्व को कम करने में मदद करता है। ये तत्व स्ट्रोक और अल्जाइमर के खतरे को बढ़ाते हैं, इसलिए अंडा आपके इन सभी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

Related News