आजकल पर्यावरण को लेकर हमें सजक होना बहुत जरुरी हो गया है। क्योकि दिन पर दिन बढ़ती प्रदूषण की वजह से वातावरण दुषित हो रहा है। जिसका एक सबसे बड़ा कारण है, पेड़ की संख्या कम होना। तो क्यों न पर्यावरण को बचाने के लिए इस बदलाव की शुरुआत आप अपने घर के बाग, बगीचे से ही करें। अगर आप अपने घर के आसपास का पर्यावरण सुध हो तो ऐसे पेड़-पौधे लगाएं जो न केवल ऑक्सीजन दें बल्कि वातावरण को भी सुरक्षित रखें। तो चलिए आपको बताते हैं कि वातावरण को शुद्ध रखन के लिए आपको घर में कौन-कौन से पौधे लगाने चाहिए।

तुलसी के पौधे: तुलसी नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। दरअसल, यह पौधा 24 में से 20 घंटे सिर्फ ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को अच्छे से सोख लेता है।

बांस के पौधे: हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। इस पौधे के 2 साइज होते हैं। एक बड़ा और एक छोटा। आप चाहे तो इसको घर के अंदर भी लगा सकते हैं और बाहर भी। इसको लगाने दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी।

समुद्री पौधे: जमीन का अधिकांश हिस्सा समुद्री होने की वजह से मरीन प्लांट्स पौधे पृथ्वी को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं। बताया जाता है कि वातावरण में मौजूद 70 से 80 फीसदी ऑक्सीजन इन पौधे की ओर से ही बनाई जाती है। ये पौधे जमीनी पौधों से ज्यादा ऑक्सीजन बनाते हैं।

Areca Palm: घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए यह प्लांट बहुत हैल्पफूल हैं। ये प्लांट हानिकारक टॉक्सीन गैसों को ओब्सर्व कर फ्रेश एयर रिलीज करता है। इस प्लांट की ज्यादा केयर भी नहीं करनी पड़ती।

Related News