बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ओमपुरी की कल रविवार को पुण्यतिथि थी। ओम पुरी एक ऐसे अभिनेता थे जो लाइम लाइट और विवादों से हमेशा दूर रहना पसंद करते थे। लेकिन विवाद इनका पीछा नहीं छोड़ते थे। कभी अपनी निजी जिंदगी को लेकर तो कभी प्रोफेशनल ज़िंदगी को लेकर ये हमेशा चर्चा में बने रहते थे। ओम पुरी का निधन मुंबई में 6 जनवरी 2017 में हुआ। ओम का पूरा नाम ओम राजेश पुरी था। ओमपुरी ने अपनी ज़िंदगी में बहुत संघर्ष किया। चार साल की छोटी उम्र में ओमपुरी की माता का निधन हो गया था वे अपने मामा तारा चंद और ईशर दास के पास पटियाला के सन्नौर में रहते थे।


उनके पिता रेलवे इंडियन आर्मी में कार्यरत थे। ओम ने अपनी पढ़ाई एफटी आई आई से पूरी की जिसके बाद साल 1973 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीखी। ओम की निजी लाइफ पूरी संघर्ष से भरी थी। उन्होंने चाय की दुकान पर गिलास धोने का काम किया और पढ़ाई के दौरान भी छोटी- मोटी नौकरियां करते रहे। ओमपुरी पर उनकी पत्नी नंदिता की लिखी किताब 'असाधारण नायक ओम पुरी' में उनकी पत्नी ने ओम की फर्स्ट लव लाइफ की बात करते हुए बताया है कि उनका अफेयर 14 साल की उम्र में ही हो गया था। ओम जब उनके मामा के घर पर रहा करते थे जहां उनके घर पर एक 55 साल की नौकरानी काम करती थी वह नौकरानी ओम पुरी का पहला प्यार थी वह उनका बहुत ख्याल रखती थी ओम ने उसके साथ शारीरिक संबंध तक बना लिए थे। बाद में ओम का झुकाव फिल्मों की तरफ बढ़ गया और वे मुंबई चले आये।

सिनेमा जगत में ओम ने अपने जीवन में 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड का सफर ओम ने फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से की थी।
बॉलीवुड के आलावा ओम ने हॉलीवुड में भी काम किया था। उनकी पहली हिट फिल्म वर्ष 1980 में 'आक्रोश' रही। ओमपुरी के भतीजे रजत कपूर ने बताया कि ओम पुरी को खाना बनाने का काफी शौक़ था। हर साल जब पटियाला में अपने मामा के फार्म हाउस पर समय बिताने के लिए आते थे तब वे बैंगन का भरता , आलू-मेथी के पराठे बना कर सबको खिलाते थे। पटियाला में ओम पुरी के दोस्त के अनुसार वे स्वभाव में बेहद अच्छे व खुले स्वभाव के मालिक थे।

ओम कबड्डी के काफी अच्छे खिलाड़ी थे।

ओम पुरी मुंबई की भाग-दौड़ भरी जिंदगी से ऊब गए थे। इसलिए वे चंडीगढ़ जैसे खूबसूरत और शांत शहर में घर लेना चाहते थे। लेकिन उनका यह सपना पूरा होने से पहले ही वे दुनिया से चले गए। आपको बता दे कि ओमपुरी ऐसे शख्स थे जो फिल्म इंडस्ट्री में एक नया ट्रेंड लेकर आये कलाकार चाहे सुंदर ना हो लेकिन फिर भी वे अपने अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों पर राज कर सकता है।

Related News