इंटरनेट डेस्क। इन दिनों बॉलीवुड में कई बायोपिक बन रही है और उनमें से कुछ स्पोर्ट्स खिलाडिय़ों पर आधारित है। आमिर खान की दंगल ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए जो एक खेल-आधारित बायोपिक थी। स्पोर्ट्स फिल्मों पर एक नजऱ डालें तो बॉलीवुड में कई स्पोर्ट्स बायोपिक बन चुकी है।

दंगल

आमिर खान अभिनीत दंगल एक स्पोटर््स बायोपिक थी जो गीता और बाबिता फोगत उनके पिता महावीर सिंह फोगत पर आधारित थी। नीतेश तिवारी द्वारा निर्देशित दंगल ने 300 करोड़ रुपये का कारोबार किया और ऐसा करने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म बन गई है।

एमएस धोनी: अनटोल्ड स्टोरी

एमएस धोनी भारत के सबसे सफल क्रिकेट है और कप्तान के रूप में जितनी सफलताएं उन्होंने प्राप्त की वो वाकई तारीफे काबिल है। धोनी के जीवन पर बायोपिक बनी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। फिल्म के निर्देशक नीरज पांडे थे और धोनी का किरदार फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से अधिक कमाए।

भाग मिल्खा भाग

यह भारत के सबसे तेज एथलीट मिलखा सिंह के जीवन पर आधारित एक जीवनी था। इस फिल्म ने बहुत सारे खिलाडिय़ों को प्रेरित किया। यह पूर्व स्वतंत्रता पाकिस्तान में मिल्खा के शुरुआती जीवन को चित्रित करता है। फिल्म उनके संघर्ष को दिखाती है। फिल्म पुरानी दिल्ली में मिलखा के प्रारंभिक वर्षों को दिखाती है।

अजहर

यह भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन के जीवन पर आधारित एक जीवनी है। इमरान हाश्मी क्रिकेटर की भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही फिल्म में अज़हर को 2000 में मैच फिक्सिंग घोटाले में दोषी पाया गया और उनका क्रिकेट कैरियर एक बिंदु पर आता है। फिल्म में उनकी परेशानियों को दिखाया जाता है और बाद में एक बार फिर संसद में चुने जाने से दिल जीतने में कामयाब रहे।

मैरी कॉम

फिल्म ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला मुक्केबाज की कहानी है। फिल्म में मैरी कॉम का किरदार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा द्वारा निभाया गया है। यह फिल्म महिला सशक्तिकरण की थीम का प्रतीक है।

इसके साथ ही क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी कपिल देव पर बायोपिक बनने वाली है जिसमें रणवीर सिंह उनके चरित्र को निभाते हुए नजर आएंगे।

Related News