इस भीषण हत्याकांड में एक और चौंकाने वाला घटनाक्रम सामने आया। गोवा पुलिस ने बुधवार को पाया कि भाजपा नेता सोनाली फोगट के शरीर पर चोट के 46 निशान हैं। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में शुरुआत में फोगट के शरीर पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं होने की बात कही गई थी।

गोवा पुलिस के मुताबिक, ये निशान सोनाली को उस पब में उन्हें गलत तरह से हैंडल करने और संभालने से हुए जहाँ उन्हें ड्रग्स दिया जा रहा था। उन्हें काबू में करने के प्रयास किए गए।

बुधवार को गोवा पुलिस का बयान पहले की कहानी का खंडन करता है क्योंकि नए सबूत इस बात की पुष्टि करते हैं कि भाजपा नेता को एमडीएमए की लत लग गई थी।

एमडीएमए क्या है

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज (एनआईडीए) के अनुसार, नशीली दवाओं के उपयोग और लत पर वैज्ञानिक अनुसंधान का समर्थन करने वाली प्रमुख संघीय एजेंसी, मेथमफेटामाइन (एमडीएमए), या संक्षेप में मेथ, एक शक्तिशाली, अत्यधिक नशे की लत उत्तेजक है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और इसका उपयोग अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) और नार्कोलेप्सी, एक स्लीप डिसऑर्डर के इलाज के लिए किया जाता है।

क्रिस्टल मेथामफेटामाइन, जिसे क्रिस्टल मेथ के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का मेथामफेटामाइन है जो कांच के टुकड़े या स्पार्कलिंग, नीले-सफेद कंकड़ जैसा दिखता है। इसकी आणविक संरचना एम्फ़ैटेमिन के समान है।

मेथेम्फेटामाइन को धूम्रपान किया जा सकता है, एक गोली या टैबलेट के रूप में निगल लिया जाता है, सूंघा जाता है, और पाउडर को पानी या शराब में घोलने के बाद इंजेक्ट किया जाता है।

पुलिस के अनुसार, फोगट मामले के आरोपी सांगवान और सिंह ने मंगलवार की सुबह मरने से कुछ घंटे पहले "जानबूझकर एक तरल में एक आक्रामक रासायनिक यौगिक दिया"।


मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ रोमेल टिक्कू ने कहा- "मेथामफेटामाइन मायोकार्डियल इंफार्क्शन (दिल का दौरा) का कारण बन सकता है; यह स्ट्रोक का कारण बन सकता है। दवा हृदय, मस्तिष्क और गुर्दे को प्रभावित कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप रक्तचाप अचानक बढ़ सकता है। इसलिए, ओवरडोज होने पर यह बहुत खतरनाक दवा है।”

मस्तिष्क पर प्रभाव

मेथ मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है। एनआईडीए के अनुसार, मस्तिष्क के म क्षेत्रों में डोपामाइन के बड़े स्तर को तेजी से छोड़ने की दवा की क्षमता, दवा लेने के व्यवहार को शक्तिशाली रूप से प्रोत्साहित करती है, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव को दोहराने की इच्छा रखता है।

सोनाली फोगट की मौत का मामला

टिकटॉक पूर्व स्टार और हरियाणा के हिसार के भाजपा नेता और रियलिटी टीवी शो "बिग बॉस" के एक प्रतियोगी फोगट का दो पुरुष साथियों के साथ तटीय राज्य (गोवा) पहुंचने के एक दिन बाद 23 अगस्त को निधन हो गया।

फोगट के परिवार ने जहां उसकी मौत में गड़बड़ी की संभावना जताई है, वहीं उसकी किशोर बेटी यशोधरा ने घटना की सीबीआई जांच की अपने परिवार की मांग की फिर से पुष्टि की है। उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि सीबीआई इस पर गौर करे। हम न्याय चाहते हैं।" जांच के सिलसिले में गोवा पुलिस ने फोगट के दो साथियों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.

Related News