जाने माने मनोरंजन अभिनेता पंकज त्रिपाठी इन दिनों अक्षय कुमार के साथ फिल्म ओह माई गॉड 2 की शूटिंग में व्यस्त हैं। उज्जैन के महाकाल मंदिर में अक्षय के साथ उनके शूट का वीडियो वायरल हो रहा है. पंकज इस बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाने से नहीं कतराते हैं. उन्होंने बिहार के लोगों से पंचायत चुनाव में परिणामी रूप से भाग लेने का आग्रह किया।

पंकज त्रिपाठी बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड गांव के रहने वाले हैं। एक किसान के बेटे पंकज ने ग्रामीण जीवन में और अपने भीतर की कठिनाइयों को बहुत करीब से देखा है। उनके सपनों ने उन्हें मुंबई के शहरी जीवन के अनुकूल बनाया लेकिन वे अपने मूल को नहीं भूले। राज्य चुनाव आयोग, बिहार के अधिकारियों द्वारा संपर्क किए जाने पर, वह एक ग्रामीण के जीवन में पंचायत चुनावों के महत्व के बारे में संदेश फैलाने के विचार में कूद पड़े। वह समझते हैं कि देश के विकास के लिए शासन के हर स्तर को उसकी जड़ों से मजबूत करने की जरूरत है। भारत की 68% से अधिक आबादी ग्रामीण भारत में रहती है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह वर्ग शासन के महत्व को समझे और पूरे दिल से भाग ले।



इस अवसर पर बोलते हुए, पंकज ने कहा, "पंचायत चुनाव बुनियादी लोकतंत्र का एक बड़ा उदाहरण है और सभी को अपनी बेहतरी के लिए आगामी चुनावों में भाग लेना चाहिए। पंचायत चुनावों की सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि प्रतियोगी गांव से ही हैं, इसलिए यह ग्रामीणों के लिए अपने उम्मीदवारों को अच्छी तरह से जानना आसान हो जाता है।'' चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को मानकीकृत करने के लिए बायोमेट्रिक्स और ईवीएम जैसी आधुनिक तकनीकों की शुरुआत की है।

Related News