भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी बेहद ही लग्जुरियस लाइफ जीते है। उनका घर एंटीलिया 21 मंजिला है और इतने बड़े घर को संभालने के लिए उनके घर में 600 नौकर हैं।

लाजवाब बिजनेस सेंस के साथ ही अंबानी परिवार अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए भी फेमस है। मुंबई स्तिथि उनका घर एंटीलिया हमेशा चर्चा में रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं एंटीलिया में एक दिन में कितने लीटर पानी की होती है सप्लाई:

मुकेश अंबानी का एंटीलिया 28 मालों का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत करीब 12 हजार करोड़ रुपए है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि एंटीलिया की छत पर तीन प्राइवेट हैलीपैड और एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी है। इस बिल्डिंग में 168 कार का गैराज, एक थियेटर, बॉलरूम, टैरेस गार्डन, स्पा, स्विमिंग पूल, हेल्थ सेंटर आदि सभी तरह की सुविधाए मौजूद है।

साल 2011 में महाराष्ट्र के सीएम पृथ्वीराज चह्वाण ने विधानसभा में बताया था कि मुकेश अंबानी के एंटीलिया में हर महीने 5.65 लाख लीटर पानी की सप्लाई दी जाती है।

इन आंकड़ों के अनुसार एक दिन में अंबानी के यहां करीब 18,230 लीटर पानी की खपत है। तब मुकेश अंबानी के घर एक दिन में 405 लोगों के इस्तेमाल के बराबर पानी खर्च होता था।

पानी की खपत के ये आंकड़े 10 साल पहले के हैं। लेकिन इन्ही आंकड़ों से अब भी आप अंदाजा लगा सकते होंगे कि अब रोजाना एंटीलिया में कितना पानी इस्तेमाल होता होगा।

Related News