बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का निधन हो गया है,वो 98 साल के थे, आज सुबह 7.30 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली, हिंदी सिनेमा के वेटरन अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। दिलीप कुछ दिन से पेशावर में अपनी पैतृक संपत्ति को लेकर चर्चा में हैं। जानते हैं दिलीप साहब की कुल संपत्ति के बारे में।

आपको बता दे कि 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था। दिलीप का असली नाम युसूफ खान था। उन दिनों हिंदी सिनेमा में हिंदू नाम का चलन था इसलिए उन्होंने अपना नाम बदल लिया। 1947 में विभाजन के बाद वह परिवार के साथ मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद दिलीप साहब को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ा था


विभाजन के बाद मुंबई पहुंचे दिलीप के परिवार पर आर्थिक संकट मंडराने लगा था। घर की माली हालत देख दिलीप कुमार पुणे के एक आर्मी क्लब में सैंडविच स्टॉल पर काम करने लगे। यहां उन्हें महीनेभर मेहनत करने के बाद केवल 36 रुपये मिलते थे।


पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार के पैतृक घर की कीमत 80,56,000 रुपये तय की है। पेशावर के उपायुक्त मोहम्मद अली असगर ने कम्युनिकेशन एंड वर्क्स डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट के बाद दिलीप कुमार के चार मारला में बने घर की कीमत 80.56 लाख रुपये तय की है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिलीप कुमार की संपत्ति 604 करोड़ 63 लाख से भी ज्यादा की है। दिलीप साहब को पद्म भूषण, दादा फाल्के और सर्वोच्च सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Related News