नेटफ्लिक्स ने हाल ही में अपनी नई वेब श्रृंखला 'बॉम्बे बेगम' जारी की है। जिसमें नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने बच्चों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने के मामले में शुक्रवार को नेटफ्लिक्स को नोटिस भेजा था। इस मामले में, अब नेटफ्लिक्स ने अपना जवाब बाल आयोग को भेज दिया है। किशोर आयोग ने श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि नेटफ्लिक्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनसे मुलाकात की और एक लिखित स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा, “इस श्रृंखला को हटाना होगा। और कोई रास्ता नहीं है। हमने उन्हें इस पर विचार करने के लिए नेटफ्लिक्स के लिए मंगलवार तक का समय दिया है। ' अब यह बैठक मंगलवार को होगी। इस बीच, हंसल मेहता ने ट्वीट कर पूरे मामले को देखा है। उन्होंने एनसीपीसीआर की आपत्ति पर सवाल उठाया और कहा कि यह फिल्म निर्माताओं की रचनात्मक स्वतंत्रता पर एक और बड़ा हमला था।

हंसल मेहता ने ट्वीट किया, "क्या ये लोग अपना सारा समय ओटीटी शो देखने में बिताते हैं या क्या वे बच्चों के अधिकारों के लिए काम करते हैं?" इस बीच, निर्देशक अनुभव सिन्हा ने हंसल मेहता के ट्वीट का जवाब दिया। ' हम अपना काम नहीं कर रहे हैं। ' बाल आयोग ने नेटफ्लिक्स को नोटिस भेजकर 'बॉम्बे बेगम' की स्ट्रीमिंग बंद करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट करने को कहा था। जुवेनाइल कमीशन को शिकायत मिली है कि इसमें एक 13 साल की लड़की को ड्रग्स लेते हुए दिखाया गया है। साथ ही उन्होंने स्कूली बच्चों के चित्रण के तरीके पर भी आपत्ति जताई है।

इससे पहले, ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेज़ॅन पर उसकी बेब श्रृंखला 'तांडव' की सामग्री पर कार्रवाई की गई थी। 'तांडव' को लेकर काफी बवाल मचा था। इसके बाद वेब श्रृंखला के निदेशक अमेजन और अली अब्बास जफर से माफी मांगी गई। नेटफ्लिक्स श्रृंखला 'बॉम्बे बेगम' अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित है। श्रृंखला पांच अलग-अलग महिलाओं की कहानी कहती है। अभिनेत्री पूजा भट्ट ने इस वेब श्रृंखला से वापसी की है। पूजा भट्ट के अलावा, वेब श्रृंखला में सुहाना गोस्वामी, प्लाबिता बोर-ठाकुर, अध्या आनंद सहित कई बड़े सितारे शामिल हैं।

Related News