विक्की कौशल के नवीनतम सरदार उधम के प्रशंसकों ने फिल्म को 94वें अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में नहीं चुने जाने पर नाराजगी व्यक्त की है। लेकिन फिल्म के निर्देशक शूजीत सरकार को लगता है कि फिल्म का चयन नहीं करने का जूरी का फैसला "बहुत व्यक्तिपरक" है।

हाल ही में मीडिया से बातचीत करते हुए सरकार ने कहा, "यह एक निजी राय है, यह बहुत व्यक्तिपरक है, इस पर मेरी कोई टिप्पणी नहीं है। मैं जूरी और उनके फैसले का सम्मान करता हूं। आखिरकार जो फिल्म चुनी गई, उसके बारे में मुझे पता है, और मुझे खुशी है कि इसे चुना गया। मैं जूरी के फैसले पर चलता हूं।"

सरदार उधम भारतीय क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह पर आधारित है, जिन्होंने अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड के समय पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ'डायर की हत्या कर दी थी। फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं।

यह बताते हुए कि फिल्म को ऑस्कर के लिए क्यों नहीं भेजा गया, जूरी के सदस्यों में से एक, इंद्रदीप दासगुप्ता ने कहा कि फिल्म "अंग्रेजों के प्रति हमारी नफरत को दर्शाती है"। उन्होंने तमिल नाटक कूझंगल (कंकड़) से हारने के कारणों में से एक के रूप में फिल्म की लंबाई भी दी, जिसे इस साल ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में घोषित किया गया है।

सरदार उधम थोड़ा लंबा है और जलियांवाला बाग की घटना पर वीणा करता है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक गुमनाम नायक पर एक भव्य फिल्म बनाने का यह एक ईमानदार प्रयास है। लेकिन इस प्रक्रिया में, यह फिर से अंग्रेजों के प्रति हमारी नफरत को प्रदर्शित करता है। वैश्वीकरण के इस युग में, इस नफरत को पकड़ना उचित नहीं है, ”दासगुप्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया।

जूरी के एक अन्य सदस्य, सुमित बसु ने महसूस किया कि सरदार उधम का "विलंबित चरमोत्कर्ष" है। उन्होंने कहा, “कई लोगों ने सरदार उधम को इसकी सिनेमाई गुणवत्ता के लिए पसंद किया है जिसमें कैमरावर्क, संपादन, ध्वनि डिजाइन और अवधि का चित्रण शामिल है। मुझे लगा कि फिल्म की लंबाई एक मुद्दा है। इसमें विलंबित चरमोत्कर्ष है। जलियांवाला बाग हत्याकांड के शहीदों के लिए असली दर्द को महसूस करने में एक दर्शक को बहुत समय लगता है।

कुझंगल (कंकड़), 94वें अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि, फिल्म निर्माता विनोथराज पीएस द्वारा निर्देशित है। फिल्म एक शराबी और अपमानजनक पति का अनुसरण करती है, जो अपनी लंबे समय से पीड़ित पत्नी के भाग जाने के बाद, अपने छोटे बेटे के साथ उसे खोजने और उसे वापस लाने के लिए निकल पड़ता है।

Related News