मनोरंजन उद्योग में अपने तीन दशक लंबे करियर में कई उतार-चढ़ाव देखने वाले अभिनेता मनोज बाजपेयी का कहना है कि उन्होंने अपनी पेशेवर उपलब्धियों या असफलताओं को एक कलाकार के रूप में परिभाषित नहीं करने देना सीखा है।

अपनी वेब सीरीज़ द फैमिली मैन के दूसरे सीज़न के लिए प्रशंसा पाने वाले 52 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि वह करियर विकल्प बनाने की कोशिश करते हैं जो उन्हें और साथ ही उनके दर्शकों को एक अद्वितीयअनुभव प्रदान करते हैं।

उद्योग में 26 साल हो गए हैं और मैं बहुत सारी भावनाओं, उत्साह, सफलता और असफलताओं से गुजरा हूं। यह सब बस मेरे जीवन का हिस्सा बन गया है। वे मेरे शिल्प या मुझे एक अभिनेता या व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं। मैं एक यथार्थवादी हूं और सफलता से प्रभावित या असफलताओं से निराश नहीं होता, ”बाजपेयी

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो शो, द फैमिली मैन का पहली बार 2019 में प्रीमियर हुआ और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अभिनेता के डिजिटल स्पेस में सफल प्रवेश को चिह्नित किया।

यह शो बाजपेयी के यादगार प्रदर्शनों की लगातार बढ़ती सूची में शामिल है, जिसमें सत्या, शूल, गैंग्स ऑफ वासेपुर फ्रेंचाइजी, स्पेशल 26, अलीगढ़ और भोंसले जैसी फिल्में शामिल हैं।

फिल्म निर्माता जोड़ी राज निदिमोरु और कृष्णा डीके द्वारा बनाई गई एक्शन-ड्रामा श्रृंखला में एक मध्यम आयु वर्ग के जांच एजेंट श्रीकांत तिवारी के उनके चित्रण ने दर्शकों की उनसे उम्मीदों का स्तर बढ़ा दिया है, लेकिन अभिनेता ने कहा कि वह इससे दबाव महसूस नहीं करते हैं। .

उन्होंने कहा, 'दर्शकों की उम्मीदों का स्वागत है, उन्हें मुझसे अच्छे काम की उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि मैं भी खुद से ऐसा ही करता हूं। मैं सख्त अनुशासन रखने और हर बार काम करने के लिए बाहर निकलने पर अच्छा काम करने में विश्वास करता हूं। लेकिन मैं अपेक्षाओं से विवश महसूस नहीं करता।"

"जब मैं कोई प्रोजेक्ट चुनता हूं, तो मैं हमेशा यह देखता हूं कि एक कलाकार के रूप में मैं कौन सी नई चीजें पेश कर सकता हूं और मैं इस पूरे अनुभव को अपने लिए अद्वितीय कैसे बना सकता हूं। और अगर मैं किसी काम को लेकर उत्साहित हूं, तो वह उत्साह दर्शकों में स्थानांतरित हो जाता है। मैं इसी के लिए जाना जाता हूं और लोगों की सराहना ने साबित कर दिया है कि मैं सही रास्ते पर हूं।"

अभिनेता को हाल ही में इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2021 (IFFM) द्वारा द फैमिली मैन 2 के लिए एक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने कहा कि उनके चरित्र को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने के लिए उनके पास एक विनम्र अनुभव रहा है। अभिनेता ने श्रीकांत तिवारी में एक यादगार चरित्र बनाने के लिए शो के लेखकों को श्रेय दिया।

यह बहुत आश्चर्यजनक है कि 2019 में शुरू हुई एक श्रृंखला अभी भी चल रही है और पूरी दुनिया में इतनी चर्चा पैदा कर रही है। यह दुनिया के चार सबसे लोकप्रिय शो में से एक है और इस श्रृंखला के कारण हमें इतना सम्मान मिल रहा है। यह बहुत विनम्र है, ”उन्होंने कहा।

बाजपेयी, जिन्हें हाल ही में ZEE5 थ्रिलर डायल 100 में देखा गया था, ने कहा कि वह इस समय एक प्रोजेक्ट के लिए रिहर्सल के बीच में हैं और जल्द ही शूटिंग के लिए केरल के लिए रवाना होंगे।

Related News