टॉलीवुड के जाने माने अभिनेता यश, आज के समय में कोई नहीं है जो नहीं जानता है वह हमेशा किसी न किसी बात के कारण चर्चाओं में रहता है, इतना ही नहीं, उन्होंने हमेशा अपने प्रशंसकों का दिल जीता है उनका दमदार अभिनय। यश आज जहां अपना जन्मदिन मना रहे हैं, वहीं आज ही के दिन यानी 08 जनवरी 1986 को उनका जन्म हुआ था।

यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है। यश के पिता अरुण कुमार कर्नाटक परिवहन सेवा में ड्राइवर हैं और उनकी मां पुष्पा गृहिणी हैं। यश ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मोगिना मनसु से की थी। हालांकि यश ने राजधानी, मिस्टर एंड मिसेज रामचारी और किरातका जैसी फिल्में की हैं लेकिन उन्हें केजीएफ चैप्टर 1 से ज्यादा पहचान मिली है।

यश ने अपनी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिक 'नंदा गोकुला' से की थी, जिसका निर्देशन अशोक कश्यप डायरेक्ट ने किया था। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में यश रॉकी के नाम से जाना जाता है। यश के बचपन के दिन मैसूर में बीते जहां उन्होंने महाजन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की।

पढ़ाई के तुरंत बाद, वह बिनाका ड्रामा ट्रूप में शामिल हो गए। यश 2013 के बाद सफलता की सीढ़ियां चढ़ गया। 2018 में रिलीज हुई KGF कन्नड़ सिनेमा की सबसे ज्यादा बजट वाली फिल्म थी। फिल्म ने दुनियाभर में 250 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है। इस फिल्म की रिलीज के बाद से यश एक जाना माना चेहरा बन गए हैं। आज पूरे देश में यश की 'केजीएफ: चैप्टर 2' का इंतजार किया जा रहा है।

यश के पास करीब 50 करोड़ रुपये की संपत्ति है। यश का बेंगलुरु में करीब 4 करोड़ रुपये का आलीशान बंगला भी है। यश ने पिछले साल एक और घर खरीदा था। यश ने एक गवाही में कहा कि "उनके पिता अभी भी एक बस चालक के रूप में काम कर रहे हैं और यह उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने 2017 में यश मार्ग फाउंडेशन की शुरुआत की। फाउंडेशन ने कोप्पल में एक झील का निर्माण किया है। जिले में 4 करोड़ रुपये की लागत से लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

Related News