सुष्मिता सेन एक फिटनेस आइकन के रूप में बहुत लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली सुष्मिता सेन का आज 19 वां जन्मदिन है। सुष्मिता ने 1996 में फिल्म 'दस्तक' से अपने अभिनय सफर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया। इनमें 'सिरफ तुम', 'बीवी नंबर 1', 'ओंखे', 'मैं हूं' ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान मचाया। सुष्मिता ने हिंदी के साथ-साथ तमिल और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है।

दो की मां सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है। लेकिन सुष्मिता फिलहाल मॉडल रोहमान शॉ को डेट कर रही हैं और कहा जा रहा है कि वह जल्द ही शादी कर लेंगी। उनके जन्मदिन की कुछ झलकियाँ इस प्रकार हैं:

सुष्मिता सेन महज 16 साल की थीं, जब उन्होंने 1994 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीती थी। सुष्मिता तब एक मध्यम वर्ग की लड़की थी। प्रतियोगिता में जाने के लिए उसके पास पर्याप्त धन भी नहीं था। इसलिए जब वह मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में गई, तो उसके कपड़ों को उसकी माँ और मीना बाज़ार के एक टेलर ने बिना किसी डिजाइनर सिलाई के सिल दिया। सुष्मिता ने 25 साल की उम्र में अपनी पहली बेटी रिनी को गोद लिया था। उसके फैसले से हर कोई हैरान था।

कहा जाता है कि सुष्मिता ने एक सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीती थी। उस प्रतियोगिता में, सुष्मिता का ऐश्वर्या राय के साथ मैच हुआ था। दोनों के बीच जमकर मुकाबला हुआ। लेकिन साक्षात्कार के एक दौर में, सुष्मिता ने बाजी मारी। दोनों से एक ही सवाल पूछा गया। यदि आप इस तरह की ऐतिहासिक घटना को बदलना चाहते हैं, तो यह क्या होगा? यह सवाल पूछा गया था। इस पर ऐश्वर्या ने जवाब दिया, मेरे जन्म की तारीख। सुष्मिता ने जवाब दिया, इंदिरा गांधी की मौत। यह माना जाता है कि इस प्रश्न के उत्तर ने उनके भविष्य को निर्धारित किया।

सुष्मिता को कविता बहुत पसंद है। वह खुद कविता करती है। सुष्मिता ने अपनी शिक्षा हिंदी में पूरी की और 16 साल की उम्र में अंग्रेजी सीखना शुरू कर दिया। सुष्मिता की फिल्म 'बीवी नंबर वन' बहुत लोकप्रिय हुई थी। इस फिल्म के लिए सुष्मिता ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।

Related News