क्या आपने कभी GMAT के बारे में सुना है? बहुत से लोगों ने इस एग्जाम का नाम तो सुना है लेकिन वे जानते नहीं हैं कि असल में इस एग्जाम का मतलब क्या है। और आज हम आपको इसी एग्जाम के बारे में बताने जा रहे हैं।

जीमैट क्या है?

जीमैट की फुल फॉर्म है ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट। सबसे सरल शब्दों में, यह एक 3½ घंटे की परीक्षा है जो भविष्यवाणी करने के लिए डिज़ाइन की गई है कि कैसे परीक्षा लेने वाले एमबीए (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में परास्नातक) कार्यक्रमों में अकादमिक रूप से प्रदर्शन करेंगे। परीक्षा के अंक दुनिया भर के विश्वविद्यालयों द्वारा अपने उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

जीमैट का उद्देश्य चार व्यापक कौशल क्षेत्रों को मापना है: विश्लेषणात्मक लेखन, मात्रात्मक तर्क, मौखिक तर्क, और एकीकृत तर्क। परीक्षा चार वर्गों में आयोजित की जाती है।

विदेश में एमबीए

विदेश में एमबीए चाहने वालों के लिए सबसे पहला कदम जीमैट लेना है। दुनिया भर में कॉलेज प्रवेश के लिए जीमैट परीक्षा स्कोर का उपयोग करते हैं। इसमें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, एनयूएस बिजनेस स्कूल (सिंगापुर) और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस शामिल हैं।

2. भारत में एमबीए

भारत के कई कॉलेज जीमैट स्कोर भी स्वीकार करते हैं! इसमें आईएसबी, हैदराबाद शामिल है, एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमैंट एंड रिसर्च, मुंबई, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, एनएमआईएमएस, मुंबई और एक्सएलआरआई, जमशेदपुर।

3. रोजगार

जीमैट स्कोर के लिए एक और बड़ा उपयोग रोजगार के लिए है। कई नियोक्ता उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए जीमैट स्कोर देखते हैं और यह निश्चित रूप से उम्मीदवारों के पूल से बाहर निकलने में आपकी सहायता करता है।

निवेश बैंक शायद सबसे प्रसिद्ध उदाहरण हैं लेकिन अन्य वित्तीय सेवा कंपनियां भी ऐसा करती हैं। अन्य उद्योग जो विश्लेषणात्मक कौशल पर जोर देते हैं, उच्च जीमैट स्कोर भी उम्मीद करते हैं। कुल जीमैट स्कोर 200 से 800 तक है।

Related News