बिग डेटा

यह एक शब्दावली है जिसने न केवल तकनीक की दुनिया बल्कि वित्त और गणित को भी प्रभावित किया है। आम आदमी के शब्दों में डेटा के बहुत बड़े सेट को संसाधित करने के बारे में बिग डेटा सब कुछ है। हम डेटा को कैप्चर करने, इसके स्टोरेज और विश्लेषण के साथ-साथ इसी प्राइवेसी जैसी चीजों पर भी ध्यान देना चाहते हैं। चूंकि किसी के लिए उन कंप्यूटेशंस करना संभव नहीं है; विशिष्ट सॉफ्टवेयर प्रोग्राम योग्य पेशेवरों द्वारा विकसित किए जाते हैं जो मात्रा, वेग और डेटा की विविधता के तीन मूल अवधारणाओं से निपटते हैं। तो इस बिग डेटा के बारे में भी आपको सबकुछ पता होना चाहिए।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

IoTएक ऐसा क्षेत्र है जिसने दुनिया को समझने के तरीके को काफी बदल दिया है। इन दिनों, हमारे स्मार्टफोन की मदद हमारे घरों की लाइटों को नियंत्रित करना संभव है। भविष्य में, IoT के अधिक गंभीर अनुप्रयोगों से मानव जीवन को सशक्त बनाने की उम्मीद है। तो इस फील्ड में काम करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग

बहुत ही बुनियादी शर्तों में हम कह सकते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा मंच है जहां उपयोगकर्ताओं के पूल में संसाधनों का साझा पूल उपलब्ध कराया जाता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास आवंटित एक निश्चित संसाधन नहीं है लेकिन केंद्रीय पूल से संसाधनों का उपयोग करता है। यह बर्बादी को कम करके संसाधन उपयोग के एक अधिक प्रभावी तरीके के लिए कहते हैं।

आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंसी

यह कुछ ऐसा है जो काफी समय से बाजार में रहा है लेकिन हाल ही के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। 2020 तक, इस विशेष तकनीक से तूफान से डिजिटल दुनिया लेने की उम्मीद है।

आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंसी के दिल में कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी के साथ अन्य मशीनों को सशक्त बनाने का विचार है, इसलिए वे मानव हस्तक्षेप के आधार पर अपने आप को निर्णय लेने की स्थिति में हैं।

वर्चुअल रिएलिटी

यह कहना उचित होगा कि वर्चुअल रिएलिटी इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान के विज्ञान का अंतर है। यहां, विभिन्न कृत्रिम प्रतिक्रियाओं का उपयोग करके कृत्रिम रूप से अनुरूपित वातावरण प्राप्त किया जाता है। यह पूरे उपयोगकर्ता को एक और अधिक सुखद अनुभव बनाता है।

Related News