भारत में तकनीकी एजुकेशन के नाम पर किस तरह से छल किया जा रहा है शायद ये खबर इस बात को साबित कर देती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश में 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज चल रहे हैं जिनमें से दिल्ली में ऐसे कॉलेज 66 हैं जो कि सबसे ज्यादा है। संसद में पेश किए गए दस्तावेज के अनुसार दिल्ली, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के अलावा मंत्री सत्यपाल सिंह ने सभी राज्यों के आंकड़ों को बताय़ा।

इस लिस्ट में कर्नाटक में 23 कॉलेज, उत्तर प्रदेश में 22, हरियाणा में 18, महाराष्ट्र में 16 और तमिलनाडु में 1 कॉलेज शामिल हैं। लोकसभा में उनके लिखित उत्तर में, मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि यह सरकार के ध्यान में आया है कि ये इंजीनियरिंग कॉलेज अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की अनुमति के बिना अपने यहां छात्रों का एडमिशन ले रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि इन संस्थानों को बंद होने से बचने के लिए आवश्यक एआईसीटीई की परमिशन लेने के लिए कहा गया था।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) इस मुद्दे पर निगरानी रख रहा है। मंत्री ने आगे कहा कि इस तरह के संस्थानों के खिलाफ कदम उठाए गए हैं और निर्देश भी भेजे गए हैं। यूजीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की है।

फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट-

दिल्ली- 66

तेलंगाना- 35

पश्चिम बंगाल- 27

कर्नाटक- 23

उत्तर प्रदेश- 22

हिमाचल प्रदेश- 18

बिहार -17

महाराष्ट्र -16

तमिलनाडु- 11

गुजरात- 8

चंडीगढ़- 7

आंध्र प्रदेश- 7

पंजाब- 5

उत्तराखंड -3

राजस्थान -3

आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में, यूजीसी ने 24 ऐसे ही संस्थानों की एक और लिस्ट जारी की थी जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में आठ शामिल थे। यूजीसी द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि "छात्रों और जनता को बड़े पैमाने पर यह सूचित किया जाता है कि वर्तमान में 24 स्व-स्टाइल और अपरिचित संस्थान देश के विभिन्न हिस्सों में यूजीसी अधिनियम के उल्लंघन पर काम कर रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को नकली घोषित किया जाता है औऱ यह किसी भी डिग्री देने के हकदार नहीं हैं।

Related News