PC: tv9hindi

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करते हुए यूपी पीसीएस 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जो लोग यूपी पीसीएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक यूपीपीएससी वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर ऐसा कर सकते हैं। परीक्षा एसडीएम, डीएसपी और एक्साइज इंस्पेक्टर जैसे पदों के लिए दरवाजे खोलती है।

उत्तर प्रदेश में डीएसपी का पद हासिल करने में सिर्फ लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने से कहीं अधिक शामिल है। इस भूमिका के लिए उम्मीदवारों को विशिष्ट शारीरिक पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यहां यूपी डीएसपी के लिए शारीरिक पात्रता मानदंड का विवरण दिया गया है:

यूपी डीएसपी के लिए शारीरिक पात्रता मानदंड:

सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 165 सेमी है।
डीएसपी के लिए आवेदन करने वाले एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवश्यक ऊंचाई 160 सेमी है।
सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए छाती का माप बिना फुलाए 34 इंच और पूरे फुलाने पर 35 इंच होना चाहिए।

यूपी में डीएसपी बनने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों के लिए:

सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 152 सेमी है।
एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 147 सेमी है।
डीएसपी पद के लिए पात्र होने के लिए महिला उम्मीदवारों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये शारीरिक पात्रता मानदंड डीएसपी पदों के लिए आवश्यक हैं, और उम्मीदवारों को भूमिका के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उन्हें पूरा करना होगा। यूपी पीसीएस परीक्षा डिप्टी कलेक्टर (एसडीएम), पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी), खंड विकास अधिकारी, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, सहायक आयुक्त, जिला कमांडेंट, ट्रेजरी अधिकारी, गन्ना निरीक्षक और उत्पाद शुल्क निरीक्षक सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पदों के लिए दरवाजे खोलती है। परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना को अच्छी तरह से जांच लें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News