pc: tv9hindi

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती की घोषणा की है। कुल 11,000 से अधिक कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 5 अप्रैल, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार 8 अप्रैल से 14 अप्रैल, 2024 तक अपने आवेदन पत्र में सुधार भी कर सकते हैं। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in माध्यम से जमा करना होगा।

गौरतलब है कि पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबलों के लिए कुल 11,749 रिक्त पदों का विज्ञापन दिया है। इनमें 8,212 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 3,537 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। शुरुआती पदों की संख्या 10,255 थी, जिसे बढ़ाकर 11,749 कर दिया गया है। भर्ती बोर्ड ने पदों की संख्या को लेकर दोबारा नोटिफिकेशन जारी किया हैं।

आवेदन के लिए पात्रता:
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा (10वीं) उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालाँकि, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट दी जाती है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें:

WBPRB की आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in पर जाएं।
"Recruitment of Constables" टैब पर क्लिक करें।
अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.
पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।
दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट करें।

Police Constable bharti 2024 notification

चयन प्रक्रिया:

पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, पीईटी, पीएसटी आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से किया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भर्ती बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञापन देख सकते हैं।

Related News