PC: Search Engine Journal

दसवीं पास कर चुके युवाओं के लिए अच्छी खबर है क्योंकि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 10वीं पास व्यक्तियों के लिए नौकरी के अवसरों की घोषणा की है। आवेदन प्रक्रिया 20 दिसंबर, 2023 से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 9 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट Centralbankofindia.co.in पर जमा करना होगा, और पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से, बैंक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों के लिए कुल 484 पदों को भरेगा। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता एवं आयु सीमा:

सभी स्टाफ पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। आवेदन के लिए आयु 18 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च, 2023 के आधार पर की जाएगी। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट है, और एससी/एसटी उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट दी गई है।

आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट Centralbankofindia.co.in पर जाएं।
होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।
सफाई कर्मचारी के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
आवेदन आरंभ करें और विवरण दर्ज करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

Notification

आवेदन शुल्क:

आवेदन शुल्क 850 रुपये निर्धारित है। हालांकि, एससी और एसटी वर्ग के आवेदकों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है, और उन्हें केवल 175 रुपये का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। बैंक ने परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है. चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मुख्य परीक्षा और अंत में स्थानीय भाषा की परीक्षा शामिल होगी। प्रारंभिक परीक्षा जनवरी 2024 में आयोजित की जा सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News