जैसे ही नया साल आता है, वैसे-वैसे कड़कड़ाती ठंड भी बढ़ती है, जो सर्दियों की शुरुआत का संकेत देती है। इसके साथ ही देशभर के कई स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश (यूपी) के जिलों में, स्कूल संचालन के संबंध में जिलाधिकारियों (डीएम) द्वारा विविध निर्णय लिए गए हैं। कुछ क्षेत्रों में स्कूल बंद हो गए हैं, जबकि अन्य में शेड्यूल में बदलाव हुआ है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किन राज्यों में टाइमिंग बदली हैं या छुट्टियां दी गई हैं-

Google

यूपी में वर्तमान स्कूल स्थितियां:

हर गुजरते दिन के साथ, ठंड की तीव्रता बढ़ गई है, साथ ही शहरों में कोहरे की घनी परत छा गई है। कोहरे और ठंडी लहरों सहित बुरे मौसम स्थितियों ने बच्चों के लिए अपने घरों से बाहर निकलने में काफी चुनौतियाँ पेश की हैं। नतीजतन, कई स्कूलों ने बंद होने, शेड्यूल में बदलाव और शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा जैसी विभिन्न प्रतिक्रियाओं के साथ इन परिस्थितियों को अनुकूलित किया है।

Google

बनारस और फिरोजाबाद: इन जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं और शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. बनारस ने कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं 6 जनवरी तक बंद कर दी हैं, जबकि फिरोजाबाद में कक्षाएं 14 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं।

मथुरा: कड़ाके की ठंड के कारण मथुरा में स्कूल 1 और 2 जनवरी को बंद कर दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त, मथुरा में स्कूल के समय को समायोजित किया गया है, जिसमें सत्र सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे के बीच निर्धारित किया गया है।

गाजियाबाद और नोएडा: गाजियाबाद में स्कूलों के समय में बदलाव लागू किया गया है. 1 जनवरी से 14 जनवरी, 2024 तक सामान्य शीतकालीन अवकाश अवधि के अनुरूप, नोएडा में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।

Google

ऑनलाइन कक्षाओं का कार्यान्वयन:

जबकि शीतकालीन अवकाश मोटे तौर पर 1 जनवरी से 14 जनवरी, 2024 तक मनाया जाता है, कुछ जिलों ने वैकल्पिक तरीकों का विकल्प चुना है। पूरी तरह से बंद करने के बजाय, कुछ डीएम ने शिक्षा में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की सुविधा दी है। किसी विशेष स्कूल की विशिष्ट स्थिति का पता लगाने के लिए, सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए सीधे स्कूल प्रशासन से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Related News