pc: abplive

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जल्द ही सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 आयोजित करेगा, जो पूरे देश में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे और उन्हें आधिकारिक साइट upsc.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

परीक्षा 16 जून को निर्धारित है, और इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 1056 रिक्तियों को भरने की उम्मीद है, जिसमें बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के लिए 40 पद आरक्षित हैं। शुरुआत में 26 मई के लिए निर्धारित परीक्षा की तारीख को चुनावों के कारण स्थगित कर दिया गया था। एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है।

UPSC प्रीलिम्स 2024 एडमिट कार्ड जल्द ही: परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिनमें से प्रत्येक 200 अंकों का होगा। सामान्य अध्ययन पेपर 1 में 100 प्रश्न होंगे, जबकि CSAT में 80 प्रश्न होंगे, प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे आवंटित किए जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैध आईडी ले जाना होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

UPSC प्रारंभिक परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण:

UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
UPSC प्रारंभिक परीक्षा एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
आवश्यक विवरण दर्ज करें।
फ़ॉर्म सबमिट करें।
एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लें।

Related News