एक अच्छी नौकरी पाने के लिए व्यक्ति का पढ़ा लिखा बहुत जरुरी होता है। वैसे तो इन दिनों बिना पढ़ाई के अच्छी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है लेकिन अगर आप पढ़ाई में कमजोर है और इसके बावजूद एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी पाने की इच्छा रखते है तो आप यहाँ बताई जा रही नौकरियों में से कोई एक नौकरी अच्छी खासी सैलरी और नाम कमा सकते है।

रेडियो जॉकी - वैसे तो यह प्रोफेशन बहुत पुराना है लेकिन इन दिनों युवाओं में इस नौकरी के प्रति क्रेज बढ़ गया है। इस नौकरी के लिए आपको पढ़े-लिखे से ज्यादा टैलेंटेड होना चाहिए। अगर आपके अंदर बोलने का टैलेंट है तो आप यह नौकरी कर के अच्छा ख़ास पैसा कमा सकते है।

स्टॉक मार्केट प्रोफेशनल - कोई भी 12वीं पास व्यक्ति स्टॉक मार्केट में यह नौकरी कर सकता है। हालाँकि इसके लिए आपको ट्रेनी पद से शुरुआत करनी होगी लेकिन अनुभव के आधार पर आप उच्च पद पर जा सकते है।

फिटनेस ट्रेनर - इन दिनों लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग हो गए है जिसके बाद उन्हें अपनी सेहत का सही ख्याल रखने के टिप्स के लिए फिटनेस ट्रेनर की जरूरत होती है। हालाँकि इस नौकरी के लिए आपको सबसे पहले अपनी फिटनेस पर ध्यान देना होगा और साथ ही आप इसके लिए कोर्स भी कर सकते है।

ट्यूरिज्म प्रोफेशनल - घूमने-फिरने के शौकीन लोगों के लिए यह नौकरी बेस्ट है। भारत में पिछले कुछ समय में युवाओं के लिए स्कोप बहुत बढ़ गया है। आप इस नौकरी में घूमने फिरने के साथ अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा सकते है। हालाँकि इस नौकरी के लिए आपको देश-विदेश में घूमने फिरने की जगहों की जानकारी होनी चाहिए।

Related News