मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MP ESB की ओर से एक्साइज कॉन्स्टेबल के पद पर बंपर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह शानदार मौका है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 200 पदों पर भर्ती की जाएगी। MP में इन पदों के लिए अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 12 वीं पास होना जरूरी है।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 से 33 वर्ष होनी चाहिए. एससी एसटी और ओबीसी और सभी वर्गों की महिलाओं को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 10 दिसंबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 24 दिसंबर 2022


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन शुरू होने के बाद सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।
3. इसके बाद Online Form -Excise Constable (Karyapalik) Direct and Backlog post for Excise Department M.P. Recruitment Test – 2022 के लिंक पर जाएं।
4. इसके बाद अब Apply Now के ऑप्शन पर जाएं।
5. अब आप सबसे पहले मोबाइल नंबर और ईमेल से रजिस्ट्रेशन कर लें।
6. अब रजिस्ट्रेशन के बाद आप अप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
7. अंत में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के दौरान जनरल और अन्य राज्यों के उम्मीदवारो 560 रुपये फीस के तौर पर जमा करने होंगें. इसके अलावा एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए फीस 310 रुपये तय हुई है।


* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से मध्य प्रदेश आबकारी कॉन्स्टेबल के लिए चयनित उम्मीदवारों को 19,500 से 62,000 रुपये तक सैलरी दी जाएगी. इसके अलावा अन्य भत्तों का लाभ मिलेगा।

Related News