pc: abplive

राजस्थान बोर्ड की पांचवीं और आठवीं कक्षा के नतीजे किसी भी वक्त जारी हो सकते हैं। जो उम्मीदवार इस वर्ष राजस्थान बोर्ड की 5वीं या 8वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट rajsaladarpan.nic.in पर देख सकते है। यहां आप अपडेट और अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

हालाँकि, ऐसी भी खबरें हैं कि राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला परिणाम जारी करने की तारीख की घोषणा कर सकते हैं।

पिछले साल राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं कक्षा के नतीजे अलग-अलग दिन घोषित किए गए थे। हालांकि, इस साल ऐसी संभावना है कि नतीजे एक ही तारीख पर जारी किए जा सकते हैं। प

राजस्थान बोर्ड के 5वीं और 8वीं कक्षा के नतीजे जारी होने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट rajsaladarpan.nic.in पर जाना होगा। परिणाम घोषित होने के बाद आपको आरबीएसई कक्षा 8वीं परिणाम 2024 लिंक या आरबीएसई कक्षा 5वीं परिणाम 2024 लिंक मिलेगा। दोनों लिंक्स में से एक पर क्लिक करें। इससे एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना डिटेल्स दर्ज करना होगा। डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट करें। इतना करते ही रिजल्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। इसे यहां से चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं. यह हार्ड कॉपी भविष्य में संदर्भ के लिए उपयोगी हो सकती है। यदि आपको कोई विस्तृत जानकारी चाहिए या आगे की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप दोनों उद्देश्यों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

बोर्ड टॉपर्स की सूची जारी नहीं करता है। अन्य राज्य बोर्डों के विपरीत, राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की सूची जारी नहीं करता है। परिणाम जारी होने के बाद, कुल उत्तीर्ण प्रतिशत और अन्य संबंधित विवरण साझा किए जाते हैं, लेकिन टॉपर्स के नाम सामने नहीं आते हैं। छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा को रोकने के लिए बोर्ड यह सूची जारी नहीं करता है।

Related News