pc: tv9hindi

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने जूनियर असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क (ग्रेड II) के पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी, 2024 से शुरू होगी और 20 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी। आधिकारिक अधिसूचना चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित की गई है। आवेदकों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

चयन बोर्ड ने कुल 4197 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें जूनियर असिस्टेंट के लिए 3552 और लोअर डिवीजन ग्रेड 2 के लिए 645 पद शामिल हैं। अधिसूचना 13 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी।

पात्रता मापदंड:
उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास DOEACC प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास COPA/डेटा एंट्री और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) प्रमाणपत्र होना चाहिए। योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

आयु सीमा:
आवेदन के लिए आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसकी गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी। आरक्षित वर्गों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट है।

आवेदन शुल्क:
आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और एससी/एसटी और दिव्यांग (शारीरिक रूप से विकलांग) उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये निर्धारित है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

आवेदन की प्रक्रिया:

आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर क्लर्क/जूनियर असिस्टेंट भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करने के लिए आवश्यक विवरण भरें।
आवेदन प्रक्रिया शुरू करें और शुल्क जमा करें।
जानकारी को दोबारा जांचें और आवेदन जमा करें।

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा, जो सीबीटी मोड या ओएमआर शीट पर आयोजित की जा सकती है। परीक्षा का विवरण बोर्ड द्वारा बाद में प्रकाशित किया जाएगा। परीक्षा के लिए सभी आवेदकों को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News