pc: tv9hindi

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। नतीजे आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rabresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। आइए जानें मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के नतीजे कब घोषित हो सकते हैं.

बता दें कि पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे अलग-अलग घोषित किए थे. हालांकि, 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे एक साथ घोषित किए गए थे। इंटरमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम के परिणाम बाद में घोषित किए गए। उम्मीद है कि बोर्ड इस साल भी इसी तरह का पैटर्न अपना सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे 15 मई तक घोषित हो सकते हैं. नतीजों के साथ आरबीएसई टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर सकता है. नतीजों की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाएगी. हालांकि, राजस्थान बोर्ड ने अभी तक नतीजों की तारीख की घोषणा नहीं की है।

आरबीएसई 10वीं, 12वीं परिणाम 2024 कैसे जांचें:

आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rabresults.nic.in पर जाएं।
आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024/ आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
रोल नंबर डालें और सबमिट करें।
मार्कशीट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
इसे जांचें और डाउनलोड करें।

इस साल, राजस्थान बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से 30 मार्च तक और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक आयोजित कीं। मैट्रिक परीक्षा में लगभग 11 लाख लड़के-लड़कियां शामिल हुए, जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा में करीब 9 लाख छात्र शामिल हुए। 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा में 27,338 छात्रों ने भाग लिया, साइंस स्ट्रीम में 2.31 लाख और आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में कुल 6 लड़कियां और लड़के शामिल हुए। जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित की गईं।

Related News